2100 बजे के मुख्य समाचार |

2100 बजे के मुख्य समाचार

2100 बजे के मुख्य समाचार

: , September 22, 2022 / 09:18 PM IST

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि54 भारत ब्रिटेन हिंसा

लेस्टर हिंसा :आगे और हमलों को रोकने के लिये ब्रिटेन के संपर्क में, विदेश मंत्रालय ने कहा

नयी दिल्ली, लेस्टर और बर्मिंघम में भारतीय समुदाय को निशाना बनाकर हुई हिंसा की घटनाओं के बीच विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भविष्य में ऐसे हमलों को रोकने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिये भारतीय उच्चायोग ब्रिटेन के सम्पर्क में है।

दि61 मोदी जापान आबे

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लेने जायेंगे मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को जापान की यात्रा पर जाएंगे जहां वह पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि67 कांग्रेस संपूर्णलीड चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, राहुल ने वैचारिक नजरिये और ‘एक व्यक्ति, एक पद’ पर जोर दिया

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 साल बाद चुनावी मुकाबले की प्रबल संभावना के बीच बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई और इसी के साथ चुनावी प्रक्रिया आरंभ हो गई।

दि62 दिल्ली उपराज्यपाल शिक्षक

उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में ‘‘फर्जी’’ शिक्षक घोटाले की जांच के आदेश दिये : सूत्र

नयी दिल्ली, दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में अनियमितताओं और ‘‘फर्जी’’ शिक्षकों के वेतन भुगतान में धन के गबन के आरोपों की विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि14 एनआईए आतंक तीसरी लीड तलाश अभियान

आतंकी वित्त पोषण मामला : एनआईए ने 11 राज्यों में छापे मारे, करीब 100 संदिग्ध गिरफ्तार

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में कई एजेंसियों ने बृहस्पतिवार को सुबह 11 राज्यों में एक साथ छापे मारे और देश में आतंकवाद के वित्त पोषण में कथित तौर पर शामिल पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया।

दि69 भागवत तीसरी लीड मस्जिद

संघ प्रमुख भागवत का मस्जिद और मदरसे का दौरा ; इमाम संगठन प्रमुख ने उन्हे ‘राष्ट्रपिता’ बताया

नयी दिल्ली, मुस्लिम समुदाय तक अपनी पहुंच को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने बृहस्पतिवार को एक मस्जिद और मदरसे का दौरा किया और ऑल इडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख के साथ चर्चा की। इमाम संगठन के प्रमुख ने दोनों की मुलाकात के बाद भागवत को ‘राष्ट्रपिता’ कहा।

दि70 दिल्ली लीड डीडीएमए बैठक

मास्क पर जुर्माना हो सकता है बंद, अस्पतालों से कोविड कर्मचारियों, उपकरणों को कम किया जाएगा : डीडीएमए बैठक

नयी दिल्ली, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर लगने वाले 500 रुपये के जुर्माने को समाप्त कर सकता है और शहर में कोविड-19 के मामलों में लगातार हो रही कमी के मद्देनजर अस्पतालों में तैनात कर्मचारियों तथा उपकरणों को भी चरणबद्ध तरीके से कम करेगा।

प्रादे87 उप्र अदालत ज्ञानवापी (रिपीट)

ज्ञानवापी मामला : कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की अर्जी का अदालत ने संज्ञान लिया

वाराणसी (उत्‍तर प्रदेश), ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में वाराणसी की जिला अदालत ने बृहस्‍पतिवार को ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की हिन्‍दू पक्ष की मांग संबंधी अर्जी का संज्ञान लेते हुये 29 सितंबर तक मस्जिद प्रबंधन से इस संबंध में उसकी आपत्तियां दाखिल करने को कहा।

अर्थ17 ईडी एबीजी जब्त

एबीजी शिपयार्ड: ईडी ने धनशोधन जांच में 2,747 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड की 2,747 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। जब्ती की यह कार्रवाई कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़ी धनशोधन जांच के तहत की गई है।

अर्थ65 लीड रुपया बंद

रुपया 83 पैसे टूटकर 80.79 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर

मुंबई, अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने और आगे भी सख्त रुख बनाए रखने के स्पष्ट संकेत से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई, जिसके चलते रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 80.79 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ।

वि37 ईरान प्रदर्शन

ईरान में महिला की मौत को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज, कम से कम नौ की मौत

दुबई, पुलिस हिरासत में 22-वर्षीया महिला की सप्ताहांत मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों और ईरानी सुरक्षाबलों के बीच हुई झड़पों में अब तक कम से कम नौ व्यक्तियों की मौत हुई है। एसोसिएटेड प्रेस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अर्थ16 स्विस अर्थव्यवस्था

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि की

जिनेवा, स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिये बृहस्पतिवार को नीतिगत दर में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि की। उसने प्रमुख ब्याज दर बढ़ाकर 0.5 प्रतिशत कर दी जो अब तक शून्य से 0.25 प्रतिशत नीचे थी।

प्रादे26 महाराष्ट्र दशहरा रैली लीड बीएमसी

बीएमसी ने ठाकरे, शिंदे दोनों गुटों को शिवाजी पार्क में दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति नहीं दी

मुंबई, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को यहां के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में पांच अक्टूबर को दशहरा रैली के आयोजन की अनुमति नहीं दी।

प्रादे93 पंजाब लीड सत्र

पंजाब सरकार ने 27 सितंबर को विधानसभा का सत्र आहूत करने का फैसला किया

चंडीगढ़, पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने विश्वास मत हासिल करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने से राज्यपाल द्वारा रोके जाने के बाद 27 सितंबर को एक सत्र बुलाने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। राज्य सरकार राजभवन के कदम को लेकर उच्चतम न्यायालय का भी रुख करेगी।

खेल11 खेल न्यायालय आईओसी आईओए

न्यायालय ने आईओए संविधान में संशोधन के लिए पूर्व न्यायाधीश नागेश्वर राव को नियुक्त किया

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के संविधान में संशोधन और निर्वाचक मंडल तैयार करने के लिए गुरुवार को शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव को नियुक्त किया।

भाषा यश अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)