भागीरथ पैलेस में आग से व्यापारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान |

भागीरथ पैलेस में आग से व्यापारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान

भागीरथ पैलेस में आग से व्यापारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान

: , November 29, 2022 / 07:52 PM IST

(विशु अधाना)

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) दिल्ली के चांदनी चौक इलाके की संकरी गलियों में बिजली और इलेक्ट्रॉनिक सामानों के देश के सबसे बड़े थोक बाजार की करीब 100 दुकानों में लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को घंटों मशक्कत करनी पड़ी।

धमाकों की रुक-रुक कर हो रही आवाजों और इमारतों के टूटे-फूटे हिस्सों के गिरने की चेतावनी को नजरअंदाज कर निराश व्यापारी, जिन्होंने बदबू को रोकने के लिए अपनी नाक और मुंह रूमाल से ढके हुए थे, अपनी जली हुई दुकानों में प्रवेश करने के लिए व्यग्रता से प्रतीक्षा कर रहे थे ताकि वे कुछ भी हासिल कर सकें।

देश में बिजली और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के लिए सबसे बड़े थोक बाजार भागीरथ पैलेस क्षेत्र के महालक्ष्मी बाजार में जली हुई दुकानों से निकलने वाले धुएं के बीच, पुलिसकर्मियों को लोगों को प्रभावित इमारतों के पास न जाने की चेतावनी देते देखा जा सकता था।

एक पुलिसकर्मी ने एक व्यापारी से कहा, ‘‘ इतने खतरनाक तरीके से पास मत खड़े रहो। इमारत अब भी जल रही है और कभी भी गिर सकती है। अगर हमें कुछ होता है तो ठीक है लेकिन आपको कुछ नहीं होना चाहिए। ’’

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ एक इमारत का हिस्सा गिर गया और एसी के कंप्रेशर फट गए। हम इमारत के पास नहीं जा पा रहे हैं। ’’

उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त सागर सिंह कलसी ने कहा कि आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), दिल्ली नगर निगम(एमसीडी) के अधिकारी और पुलिस के रिजर्व बल मौके पर पहुंच गए।

पुलिस उपायुक्त ने कहा, ‘‘ आग बुझाने का हर संभव प्रयास किया गया। फिलहाल कोई हताहत नहीं हुआ है। पांच प्रमुख इमारतें प्रभावित हुईं और इनमें लगभग 100 दुकानें थीं जो जलकर खाक हो गईं। पांच प्रभावित इमारतों में से तीन ढह गई हैं। ’’

एक व्यापारी जिसकी दुकान इस भीषण आग में जलकर खाक हो गई थी, जलती हुई इमारतों में से एक के बगल वाली गली में बैठ गया। व्यापारी ने ‘‘कई करोड़ों के नुकसान’’ होने की बात कही।

संजय कुमार नामक एक दुकानदार ने कहा, ‘‘ हमारी दुकान नष्ट हो गई है। हम आग के पूरी तरह बुझने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि कुछ बचा है। हमें कई करोड़ का नुकसान हुआ है। ’’

आग बुझने की व्यग्रता से प्रतीक्षा करने वालों में बलविंदर सिंह भी थे जिनकी दुकान एक प्रभावित इमारत के सामने वाली इमारत में है। बलविंदर भाग्यशाली रहे कि उनकी दुकान बच गयी।

सिंह ने कहा, ‘‘फिलहाल हमारी दुकान सुरक्षित है। मुझे रात करीब 11 बजे आग लगने की जानकारी मिली और मेरे पिता दुकान में थे। उन्होंने मुझसे कहा कि हमारी दुकान सुरक्षित है लेकिन मैं यहां आया हूं।’’

वहीं, भागीरथ पैलेस की बाहरी गलियों में कारोबार जारी रहा।

पुलिस ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम लगी इस आग पर काबू पा लिया गया है और अब जले हुए हिस्सों को ठंडा किया जा रहा है ताकि आग दोबारा न भड़क जाए। घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

दमकल विभाग के अनुसार, उन्हें आग लगने की सूचना बृहस्पतिवार रात नौ बजकर 19 मिनट पर मिली और दमकल की 40 गाड़ियों को तुरंत मौके पर भेजा गया। अभी दमकल की 22 गाड़ियां वातावरण को ठंडा करने में जुटी हैं। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर 12 घंटे से अधिक समय में काबू पाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि बाजार के महालक्ष्मी मार्केट इलाके में एक दुकान में आग लग गई थी, जो तुरंत ही बाकी दुकानों में फैल गई। सभी दुकानें बिजली के उपकरणों की है।

प्लास्टिक और रबर के जलने की वजह से पैदा होने वाली जहरीली गैसों के परिणामस्वरूप आसमान में सफेद धुंआ उठ रहा था और हवा प्रदूषित हो रही थी।

दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने शुक्रवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ आग पर काबू पा लिया गया है। अभी दमकल की 22 गाड़ियां शीतलन अभियान में जुटी हैं। हालांकि, आग लगने की वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है।’’

एक व्यापारी जिसकी दुकान इस भीषण आग में जलकर खाक हो गई थी, जलती हुई इमारतों में से एक के बगल वाली गली में बैठ गया। व्यापारी ने ‘‘कई करोड़ों के नुकसान’’ होने की बात कही।

गर्ग ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया था, ‘‘ चांदनी चौक में आग। दमकल की 40 गाड़ियां और 200 से अधिक दमकल कर्मी मौके पर हैं। कमजोर ढांचे, पानी की कमी संकरी गलियां चिंता का कारण बनी हुयी हैं।’’

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि वह संबंधित जिला प्रशासन से स्थिति की जानकारी हासिल कर रहे हैं।

उन्होंने एक खबर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ कल देर रात चांदनी चौक के भागीरथ पैलेस बाजार में आग की घटना बेहद दुखद है। कल रात से ही दमकल कर्मी पूरी मेहनत से आग बुझाने के काम में लगे हुए हैं। जिला प्रशासन से मैं लगातार इसकी जानकारी ले रहा हूं।’’

भाषा रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)