त्रिपुरा चुनाव : उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए हुई भाजपा सीईसी की बैठक |

त्रिपुरा चुनाव : उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए हुई भाजपा सीईसी की बैठक

त्रिपुरा चुनाव : उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए हुई भाजपा सीईसी की बैठक

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 09:30 PM IST, Published Date : January 27, 2023/9:30 pm IST

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक यहां पार्टी मुख्यालय में हुई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस बैठक में मौजूद थे। उनके अलावा भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित पार्टी की सीईसी के अन्य सदस्य मौजूद थे। बैठक में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा और प्रदेश इकाई के कोर समूह के सदस्य भी शामिल हुए।

इससे पहले, बृहस्पतिवार को उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए नड्डा, शाह, मुख्यमंत्री माणिक साहा, भाजपा के प्रदेश प्रभारी महेश शर्मा, पार्टी के पूर्वोत्तर राज्यों के समन्वयक संबित पात्रा और राज्यसभा सदस्य बिप्लब देब सहित अन्य नेताओं ने देर रात तक कई दौर की बैठक की थी।

पार्टी मुख्यालय में आज हुई इस बैठक में नेताओं ने सीट वार उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। हालांकि उनकी घोषणा नहीं की गई।

इस बीच, त्रिपुरा के पूर्व शाही परिवार के वंशज और राज्य के एक राजनीतिक दल तिपरा मोथा के संस्थापक प्रद्योत देब बर्मन ने आगामी चुनावों में भाजपा के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार किया है।

उन्होंने कहा, ‘कोई गठबंधन नहीं- मेरा दिल सहमत नहीं है और इसलिए मैंने फैसला किया है कि मैं नई दिल्ली के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं कर सकता। हम जीतें या हारें, हम एक आखिरी लड़ाई लड़ेंगे। मैं अपने उद्देश्य और लोगों के साथ विश्वासघात नहीं कर सकता।’

देब बर्मन ने कथित तौर पर राज्य में गठबंधन की संभावनाओं और ‘ग्रेटर तिपरालैंड’ की अपनी मांग पर चर्चा करने के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से हाल ही में मुलाकात की थी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिश्व शर्मा भी चर्चा के दौरान मौजूद थे।

देब बर्मन त्रिपुरा के मूल निवासियों के लिए एक अलग राज्य की मांग कर रहे हैं।

त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 16 फरवरी को मतदान होना है। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है। मतों की गिनती दो मार्च को होगी।

भाजपा ने 2018 में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 20 साल के शासन को समाप्त करते हुए त्रिपुरा में पहली बार अपनी सरकार बनाई थी।

भाषा ब्रजेन्द्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers