त्रिपुरा: प्रधानमंत्री मोदी का पोस्टर ‘‘विरूपित’’ करने के मामले में निर्वाचन अधिकारी निलंबित |

त्रिपुरा: प्रधानमंत्री मोदी का पोस्टर ‘‘विरूपित’’ करने के मामले में निर्वाचन अधिकारी निलंबित

त्रिपुरा: प्रधानमंत्री मोदी का पोस्टर ‘‘विरूपित’’ करने के मामले में निर्वाचन अधिकारी निलंबित

: , January 25, 2023 / 01:21 PM IST

अगरतला, 25 जनवरी (भाषा) त्रिपुरा में सार्वजनिक स्थानों से होर्डिंग और बैनर हटाने की मुहिम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक पोस्ट ‘‘विरूपित’’ करने के आरोप में सबरूम विधानसभा क्षेत्र के एक चुनाव अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से उन निर्वाचन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया था जिन्होंने राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर लगे प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरों वाले बैनर और होर्डिंग्स को हटाने के बजाय उन्हें ‘‘विरूपित’’ किया।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी यू जे मोग ने मंगलवार को दक्षिण त्रिपुरा के जिला मजिस्ट्रेट को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि क्षेत्रीय अधिकारी ने आदर्श आचार संहिता से परे जाकर काम किया और एक निजी दुकान के अंदर लगे एक पोस्टर पर काला रंग पोत दिया। इसलिए, यह निर्णय लिया गया है कि अधिकारी को निलंबित किया जाएगा और उसके खिलाफ प्रासंगिक नियमों के अनुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।’’

राज्य के विधि एवं संसदीय मामलों के मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने भाजपा की शिकायत के बाद कार्रवाई की।

उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि निर्वाचन आयोग उन लोगों के खिलाफ कदम उठाए, जो 18 जनवरी को पश्चिम त्रिपुरा के मजलिसपुर में हुए मामले में दोषी हैं। कांग्रेस को केवल एक परामर्श जारी करना काफी नहीं है। पार्टी उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई चाहती है, जिन्होंने मजलिसपुर में बाइक रैली आयोजित कर कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा की।’’

कांग्रेस ने दावा किया है कि मजलिसपुर विधानसभा क्षेत्र के जिरानिया उपसंभाग में चार स्थानों पर एक बाइक रैली के दौरान ‘‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित गुंडों’’ के एक समूह द्वारा बुधवार को कथित तौर पर हमला किये जाने के बाद कांग्रेस महासचिव अजय कुमार सहित 15 पार्टी कार्यकर्ता और पदाधिकारी घायल हो गए।

पश्चिम त्रिपुरा में बनमालीपुर विधानसभा क्षेत्र के अरलिया में एक भाजपा नेता पर हुए हमले पर चिंता जताते हुए राज्य के मंत्री ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि पुलिस मुख्य अपराधी सहित सभी आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करे।’

भाजपा के बनमालीपुर मंडल अध्यक्ष (एससी मोर्चा) सुमन दास पर अज्ञात बदमाशों के एक समूह ने धारदार हथियार से हमला कर दिया था जिससे वह घायल हो गए।

मुख्यमंत्री माणिक साहा सुमन दास से मिलने अस्पताल गए और उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस समर्थित गुंड़ों ने दास पर हमला किया।

साहा ने कहा, ‘‘पुलिस को अपराध में शामिल सभी व्यक्तियों को तुरंत गिरफ्तार करने के लिए कहा गया है।’’

पुलिस ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया यह व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता का मामला लगता है।’’

भाषा

सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)