दिल्ली में क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के आरोप में दो व्यक्ति गिरफ्तार |

दिल्ली में क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के आरोप में दो व्यक्ति गिरफ्तार

दिल्ली में क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के आरोप में दो व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : December 10, 2021/7:26 pm IST

नयी दिल्ली, 10 दिसंबर (भाषा) पुलिस ने क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के बहाने कई लोगों को कथित तौर पर ठगने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि उत्तम नगर निवासी अनंत उर्फ ​​अमन (23) और नजफगढ़ निवासी राहुल (22) ने अपराध को अंजाम देने के लिए खुद को बैंक प्रतिनिधि बताया।

पुलिस ने कहा कि दोनों ने उन लोगों के ई-मेल पते एकत्र किये जो अपनी क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाना चाहते थे और ‘पासवर्ड भूलने’ के विकल्प का उपयोग करके अपने खातों में लॉगइन करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि दोनों आरोपी पीड़ित व्यक्तियों को मोबाइल फोन पर सेवा प्रदाता से संदेश स्वीकार करने के लिए तैयार करते थे और इस तरह उनके खातों तक पहुंच प्राप्त करते थे।

पुलिस ने कहा कि आरोपी ने दो डिजिटल वॉलेट में पैसे अंतरित किये थे। पुलिस के मुताबिक, अक्टूबर में गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर एक महिला द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद धोखाधड़ी का पता चला।

पुलिस के अनुसार, महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उसे 22 अक्टूबर को एक फोन आया और फोन करने वाले ने खुद को बैंक कार्यकारी के रूप में पेश करने के बाद उसकी क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने की पेशकश की। पुलिस के अनुसार महिला ने कहा कि वह झांसे में आ गई और अपना क्रेडिट कार्ड नंबर साझा कर दिया, लेकिन फोन करने वाले के साथ कोई ओटीपी साझा नहीं किया और पाया कि उसके खाते से 96,000 रुपये कट गए थे।

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा कि कॉल और बैंक विवरण के तकनीकी विश्लेषण से पता चला है कि क्रेडिट कार्ड से कटा पैसे को ऑनलाइन वॉलेट में अंतरित किया गया था। उन्होंने कहा कि फोन करने वाले के मोबाइल नंबर के विवरण का विश्लेषण किया गया और गहन तकनीकी जांच के बाद अनंत और राहुल को गिरफ्तार किया गया।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)