UIDAI has issued a big update regarding biometric details

आधार कार्ड में होगा बड़ा बदलाव, ये अपडेट कराना होगा जरूरी, UIDAI ने जारी की नोटिफिकेशन

हालांकि UIDAI ने ये भी कहा है कि ये करना किसी के लिए जबरदस्ती नहीं है बल्कि सलाह है।

Edited By: , September 23, 2022 / 11:46 PM IST

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) आज के समय में सभी के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। आप इस कार्ड के बिना अपने घर से लेकर बैंक तक कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। इसी को देखते हुए UIDAI ने एक बड़ा फैसला लिया है। अगर आपके पास भी ये कार्ड तो जान लें.. बता दें UIDAI ने बायोमैट्रिक डिटेल्स को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है।

बायोमैट्रिक अपडेट पर मिली जानकारी

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने कहा है कि सभी राज्य इसके सरकारी दायरे को बढ़ाए। इसके तहत UIDAI लोगों को हर 10 साल में अपना आधार और बायोमैट्रिक डीटेल्स को अपेडट करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। हालांकि UIDAI ने ये भी कहा है कि ये करना किसी के लिए जबरदस्ती नहीं है बल्कि सलाह है।

डाटा पूरी तरह रहेगा सुरक्षित

Aadhaar Card Update: UIDAI ने बताया है कि ऐसा करने से फर्जी आधार पर भी रोक लग सकेगी साथ ही सभी का डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। UIDAI की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं। फिलहाल इसके लिए अभी किसी भी तरह के नियम नहीं जारी किए गए हैं। यह अभी सिर्फ एक तरह से सलाह है।

क्‍यों जरूरी है आधार अपडेट रखना

Aadhaar Card Update: आप अभी अपने आधार कार्ड को केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

क्या कहते हैं आंकड़ें?

Aadhaar Card Update: सरकारी आंकड़ों की बात करें तो देश में 0-5 साल के वित्तीय वर्ष अप्रैल से जुलाई के बीच 79 लाख एनरोल किए हैं. इसके अलावा 5 साल से ज्यादा उम्र के 2.64 करोड़ बच्चों के पास 31 मार्च 2022 तक बाल आधार था. हालांकि ये आंकड़ा जुलाई में बढ़कर 3.43 करोड़ हो गया. इसके अलावा देश में अभी तक 93.41 फीसदी 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का आधार कार्ड बनाया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट की बढ़ सकती है मुश्किलें! जानें सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से किसके नाम को लेकर की सिफारिश