उप्र एटीएस ने अवैध धर्मांतरण के मामले में गिरफ्तार मौलवी से जुड़े चार परिसरों पर छापेमारी की

उप्र एटीएस ने अवैध धर्मांतरण के मामले में गिरफ्तार मौलवी से जुड़े चार परिसरों पर छापेमारी की

Edited By: , October 5, 2021 / 07:25 PM IST

नयी दिल्ली/ लखनऊ, पांच अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस के एक विशेष दल ने कथित अवैध धर्मांतरण के मामले में गिरफ्तार मौलवी कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित एक घर समेत उनसे जुड़े चार परिसरों पर मंगलवार को छापेमारी की।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने सिद्दीकी के घर और राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग में उनसे जुड़े तीन अन्य स्थानों पर छापे मारे।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बयान में बताया कि जामिया नगर इलाके के शाहीन बाग में दिल्ली पुलिस की स्थानीय इकाइयों के सहयोग से छापे मारे गए।

उत्तर प्रदेश ने कहा, ‘‘दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में सिद्दीकी के घर समेत चार स्थानों पर छापेमारी की गई और इस दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए हैं।’’

पुलिस ने बताया कि सिद्दीकी के घर के अलावा उनके द्वारा संचालित ‘ग्लोबल पीस सेंटर’, गैर सरकारी संगठन ‘वर्ल्ड पीस ऑर्गेनाइजेशन’ और एक अन्य व्यक्ति अब्दुल रहमान के घर पर छापे मारे गए।

उसने बताया कि एक विशेष एनआईए/एटीएस अदालत के आदेश के तहत मंगलवार दोपहर को शुरू किए गए अभियान में एटीएस की पश्चिमी उत्तर प्रदेश इकाई के छह दल और कमांडो के छह दल शामिल थे।

अधिकारियों ने बताया कि इस साल जून में उत्तर प्रदेश पुलिस ने अवैध धर्मांतरण के काम में लिप्त और देशभर में सक्रिय एक गिरोह का पर्दाफाश करने का दावा किया था। इस संबंध में 20 जून को एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी और अब तक इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों में सिद्दीकी और उसके तीन सहयोगी भी शामिल हैं।

भाषा सिम्मी दिलीप

दिलीप