UP Board Exam 2024: आज से शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षाएं, नकल रोकने किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम |

UP Board Exam 2024: आज से शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षाएं, नकल रोकने किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UP Board Exam 2024: आज से शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षाएं, नकल रोकने किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2024 / 03:32 PM IST, Published Date : February 22, 2024/1:30 pm IST

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक मंडल द्वारा संचालित यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी है। इस दौरान नकल रोकने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस परीक्षा में करीब हाईस्कूल के कुल 33572 व इंटरमीडिएट के 32125 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा हुई। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के पंडित दीनदयाल नगर में स्थित नगर पालिका इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं में भी बोर्ड परीक्षा को लेकर काफा उत्साह देखा गया। बता दें कि आज से शुरू हुई ये परीक्षाएं 9 मार्च को समाप्त होगी।

Read More: Raid On Satya Pal Malik: सत्यपाल मलिक ने भरी हुंकार.. कहा, ‘मेरे पास 4-5 कुर्ते पायजामे के सिवा कुछ नहीं, ना मैं डरूंगा, ना झुकूंगा’, हुई हैं छापेमारी

वहीं इस परीक्षा को दो पाली में आयोजित किया गया जिसमें पहले पाली में  सुबह साढ़े 8 से 11.45 तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई। वहीं चंदौली जनपद की बात करें तो जनपद 88 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें हाईस्कूल में कुल 33572 व इंटर के 32125 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं।

Read More: मेला आयोजन के लिए तीन नगरीय निकायों को 45 लाख रुपए जारी, उप मुख्यमंत्री अरुण साव के निर्देश पर जारी की गई राशि 

UP Board Exam 2024: बता दें कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर रखे गये स्ट्रांग रूम में प्रश्न पत्रों की चौबीस घण्टे सुरक्षा हेतु पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न पत्रों की रात्रि निगरानी हेतु अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और विभाग की ओर से भी रात्रि भ्रमण हेतु टीम गठित की गई है। साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों पर वॉयस रिकॉर्डर युक्त CCTV कैमरे इंस्टाल किए गए हैं। ताकि नकल से बचा जा सकें।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें