उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी, शाह और नड्डा से मुलाकात की |

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी, शाह और नड्डा से मुलाकात की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी, शाह और नड्डा से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 5, 2022/7:12 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की अपनी पहली यात्रा के दौरान पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह और राजनाथ सिंह से मुलाकात की और पहाड़ी राज्य से संबंधित मांगों का एक ज्ञापन सौंपा।

एक बयान में कहा गया कि मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान धामी ने राज्य के सीमित वित्तीय संसाधनों के कारण उत्तराखंड के लिए जीएसटी मुआवजे की अवधि में वृद्धि की मांग की और नवाचार व शोध को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान और राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के एक-एक केंद्र स्थापित करने के लिए आग्रह किया।

मांगों में कश्मीर की तर्ज पर 2,000 करोड़ रुपये का बागवानी पैकेज और ‘चारधाम’ परियोजना की तरह राज्य के कुमाऊं मंडल में विभिन्न मंदिरों और प्राचीन स्थलों को जोड़ने के लिए एक बुनियादी ढांचा परियोजना भी शामिल है।

बयान में कहा गया कि धामी ने पिथौरागढ़ से हवाई सेवाओं के लिए भी जोर दिया और रेल सेवाओं से संबंधित मांगों के साथ-साथ कई अन्य विकास परियोजनाओं के लिये भी अनुरोध किया।

गृह मंत्री शाह के साथ बैठक में, मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के आसपास के क्षेत्रों में “हिम प्रहरी” योजना शुरू करने में केंद्र की मदद पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन को रोकने में मदद मिलेगी।

उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अपनी मुलाकात के दौरान उन्हें भी अपनी मांगों की सूची सौंपी।

धामी ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मुलाकात की।

राज्य के चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत के बाद मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले धामी को छह महीने के भीतर विधानसभा के लिए चुना जाना होगा, क्योंकि वह अपनी सीट खटीमा से चुनाव हार गए थे।

सीट को लेकर फैसला जल्द ही किया जाएगा, जिसे मौजूदा विधायक द्वारा खाली किया जाएगा।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)