उत्तराखंड: पूर्व मंत्री आर्य और उनके बेटे के सम्मान में हलद्वानी में कार्यक्रम

उत्तराखंड: पूर्व मंत्री आर्य और उनके बेटे के सम्मान में हलद्वानी में कार्यक्रम

Edited By: , October 14, 2021 / 02:56 PM IST

देहरादून, 14 अक्टूबर (भाषा) उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके बेटे संजीव को सम्मानित करने के लिए 18 अक्टूबर को हल्द्वानी में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। आर्य अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हाल ही में अपने बेटे के साथ कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान कुमाऊं और गढ़वाल दोनों क्षेत्रों में मजबूत समर्थन आधार वाले एक प्रमुख दलित नेता आर्य अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि नैनीताल और भीमताल विधानसभा क्षेत्रों में काफी राजनीतिक दबदबा रखने वाले आर्य के दो दर्जन से अधिक करीबियों के कांग्रेस में शामिल होने की संभावना है।

बाजपुर के विधायक आर्य ने 2017 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर नैनीताल से जीत हासिल की थी। वह 11 अक्टूबर को दिल्ली में अपने बेटे संजीव के साथ कांग्रेस में शामिल हुए थे।

आर्य की वापसी को कांग्रेस पार्टी के लिये बड़े फायदे के रूप में देखा जा रहा है, जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में, अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित 13 सीटों में निर्णायक दलित वोट हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है।

इनमें से आठ सीटें गढ़वाल और पांच कुमाऊं क्षेत्र में आती हैं।

कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनावों में इन सीटों पर खराब प्रदर्शन किया था। इनमें से उसे केवल दो सीटों पर जीत मिली थी।

इस बीच, कांग्रेस ने दावा किया कि निकट भविष्य में भाजपा के और सदस्य पार्टी में शामिल होंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा, ‘यह सिर्फ एक ट्रेलर है… वास्तविक फिल्म अभी रिलीज नहीं हुई है।’

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक सूत्र ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि कुछ अपवादों को छोड़कर, कांग्रेस उन सभी बागियों के संपर्क में है, जो 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा में शामिल हुए थे।

भाषा जोहेब शाहिद

शाहिद