उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के ब्रांड 'हाउस आफ हिमालय' के स्टोर जल्द दिल्ली में खुलेंगे |

उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के ब्रांड ‘हाउस आफ हिमालय’ के स्टोर जल्द दिल्ली में खुलेंगे

उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के ब्रांड 'हाउस आफ हिमालय' के स्टोर जल्द दिल्ली में खुलेंगे

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 09:08 PM IST, Published Date : May 14, 2024/9:08 pm IST

देहरादून, 14 मई (भाषा) उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के लिए एकल ब्रांड ‘हाउस ऑफ हिमालय’ के स्टोर जल्द ही नई दिल्ली के कनॉट प्लेस तथा अन्य मुख्य स्थानों पर खोले जाएंगे।

प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई ‘हाउस ऑफ हिमालय’ की प्रथम बोर्ड बैठक के दौरान बताया गया कि नई दिल्ली में जल्द स्टोर खोले जाने की योजना पर काम किया जा रहा है और इस संबंध में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) से भी सहमति मिल गयी है।

बैठक में ‘हाउस ऑफ हिमालय’ के तहत मांग के अनुरूप पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रतूड़ी ने अधिकारियों को महिला स्वयं सहायता समूहों एवं स्थानीय लोगों से अधिक से अधिक स्थानीय उत्पादों की खरीद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखंड के विभिन्न विभागों के सभी ब्रांड को एक जगह लाने, स्थानीय उत्पादों की पहुंच बढ़ाने, गुणवत्ता, मानकीकृत पैकेजिंग, ब्रांडिंग एवं विपणन करने के लिहाज से ‘हाउस ऑफ हिमालय’ एक वैश्विक मंच साबित होगा।

उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों से स्थानीय उत्पादों की खरीद से राज्य में महिला सशक्तिकरण का एक नया अध्याय आरम्भ होगा।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य स्तर पर ‘हाउस ऑफ हिमालय’ के रूप में कंपनी के गठन से स्थानीय हितधारकों, स्वयं सहायता समूहों, किसानों व स्थानीय उत्पादकों की आजीविका का संवर्द्धन होगा और उन्हें उनकी फसलों व उत्पादों का बेहतर मूल्य प्राप्त होगा।

भाषा दीप्ति

दीप्ति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)