पाकुड़ में जादू टोना के आरोप में ग्रामीणों ने दो महिलाओं को घंटो बंधक बनाए रखा |

पाकुड़ में जादू टोना के आरोप में ग्रामीणों ने दो महिलाओं को घंटो बंधक बनाए रखा

पाकुड़ में जादू टोना के आरोप में ग्रामीणों ने दो महिलाओं को घंटो बंधक बनाए रखा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 25, 2021/1:04 am IST

पाकुड़, 24 सितंबर (भाषा) झारखंड में पाकुड़ जिले के महेशपुर थाना क्षेत्र के घाटचोरा गांव में ग्रामीणों द्वारा कथित जादू टोना करने के आरोप में गांव की ही दो महिलाओं को घंटों बिजली के खंभे से बांधकर बंधक बनाए रखने का मामला सामने आया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस ने दोनों महिलाओं को मुक्त कराया।

पुलिस ने बताया कि ग्रामीणों का आरोप है कि दोनों महिलाएं गांव के ही व्यक्ति का पुतला बनाकर जादू टोना कर रही थी। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने दोनों महिलाओं को बिजली के खंभे से बुधवार रात को बाधा। सूचना मिलते ही बृहस्पतिवार की सुबह महेशपुर के अनुमंडल पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) नवनीत एंथोनी हेम्ब्रम अपने अधीनस्थ महेशपुर, पाकुड़िया तथा अमड़ापाड़ा थानों की पुलिस लेकर मौके पर पहुंचे और दोनों महिलाओं को छुड़ाने की कोशिश की। लेकिन ग्रामीण राजी नहीं हुए।

जानकारी के मुताबिक बहुत समझाने के बाद ग्रामीणों ने संथाल आदिवासी परंपरा के मुताबिक ग्राम प्रधान की मौजूदगी में पंचायत कर तय शर्त पर उन्हें छोड़ने को तैयार हुए। पंचायत ने उनपर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया और तत्काल परिजनों द्वारा 20 हजार रुपये जमा करने पर महिलाओं को मुक्त किया।

इस बीच पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने शुक्रवार को बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी और समाज के सहयोग से महिलाओं को मुक्त करा लिया। उन्होंने कहा कि जहां तक जुर्माना वसूलने की बात है तो इसकी जानकारी पुलिस को नहीं है। अगर पीड़ित पक्ष इस संबंध में लिखित शिकायत दर्ज कराएगा तो निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।

भाषा, संवाद, इन्दु धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)