विझिंजम बंदरगाह आंदोलन: केरल पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नौ मामले दर्ज किये |

विझिंजम बंदरगाह आंदोलन: केरल पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नौ मामले दर्ज किये

विझिंजम बंदरगाह आंदोलन: केरल पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नौ मामले दर्ज किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : November 27, 2022/4:06 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 27 नवंबर (भाषा) केरल पुलिस ने शनिवार को यहां विझिंजम बंदरगाह पर हुए प्रदर्शनों के हिंसक होने के बाद कम से कम नौ मामले दर्ज किए हैं।

केरल उच्च न्यायालय से किए गए वादों का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को निर्माण सामग्री ले जा रहे ट्रकों को यहां निर्माणाधीन विझिंजम बंदरगाह के सामने रोक दिया था।

लैटिन कैथोलिक गिरजाघर की अगुवाई वाले प्रदर्शनकारियों ने 22 नवंबर को उच्च न्यायालय को आश्वासन दिया था कि वे विझिंजम बंदरगाह पर आने वाले किसी भी वाहन को नहीं रोकेंगे।

शनिवार को सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी विझिंजम बंदरगाह के द्वार के सामने एकत्र हो गए थे और मार्ग को अवरुद्ध कर वाहनों को रोक दिया था।

नाकेबंदी के दौरान परियोजना के समर्थन में स्थानीय लोगों का एक वर्ग प्रदर्शनकारियों का विरोध करने के लिए सामने आया, जिससे मामूली हाथापाई हुई।

जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘प्रदर्शन के दौरान मामूली नोकझोंक भी हुई। हमने प्रदर्शनकारियों और विझिंजम में प्रदर्शन का विरोध करने वाले लोगों के खिलाफ नौ मामले दर्ज किए हैं।’’

पुलिस ने कहा कि चर्च के कुछ पादरियों के खिलाफ भी मामले दर्ज किये गये हैं।

इस बीच, फादर यूजीन परेरा ने कहा कि सरकार तटीय समुदाय के ठीक से पुनर्वास के लिए तैयार नहीं है।

उन्होंने मीडिया से कहा, ‘‘जो सरकार हमारा ठीक से पुनर्वास करने के लिए तैयार नहीं है, वह हमें मामले दर्ज किये जाने की धमकी दे रही है। हम पीछे नहीं हटेंगे। कल सरकार हमारे खिलाफ अदालत में जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी विझिंजम विरोध से संबंधित विभिन्न मामलों पर अदालत के आदेश के खिलाफ अपील करेंगे।

उच्च न्यायालय ने 22 नवंबर को प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी थी कि अगर वे अवरोध हटाने में नाकाम रहे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निजी भागीदार, ‘अदानी विझिंजम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड’ ने पांच दिसंबर, 2015 को 7,525 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण शुरू किया था।

भाषा

देवेंद्र प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)