दिल्ली में जल जमाव पर आप और भाजपा के बीच वाकयुद्ध |

दिल्ली में जल जमाव पर आप और भाजपा के बीच वाकयुद्ध

दिल्ली में जल जमाव पर आप और भाजपा के बीच वाकयुद्ध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 4, 2022/8:20 pm IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जल जमाव के मसले पर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच सोमवार को वाकयुद्ध हुआ और आप ने इसके लिये जहां भाजपा को जिम्मेदार बताते हुये कहा कि एमसीडी नालों की सफाई नहीं करवा रही है वहीं विपक्षी दल ने कहा कि लोक निर्माण विभाग सत्तारूढ़ दल के पास है ।

दिल्ली में नगर निगम में भाजपा काबिज है वहीं लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) दिल्ली सरकार की एजेंसी है ।

दिल्ली विधानसभा सत्र के पहले दिन चर्चा के दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि शहर में जल जमाव के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और इस मसले का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिये ।

उन्होंने कहा कि शहर के नालों की करीब दो हजार किलोमीटर की लंबाई पीडब्ल्यूडी विभाग के अंतर्गत आती है और शेष हिस्से का देख-रेख एमसीडी और अन्य एजेंसियों के पास है ।

सिसौदिया ने कहा, ‘‘एजेंसियों के क्षेत्राधिकार के मामले में लोगों के बीच भ्रम की स्थिति है । हम इस सदन में पीडब्ल्यूडी और एमसीडी को सही नहीं ठहरा सकते। अगर कोई एजेंसी नालों की सफाई किये बगैर इसे साफ करने का दावा करती है तो यह एक अपराध है । अगर मुझे पता चलता है कि किसी पीडब्ल्यूडी नाले के मामले में ऐसा हुआ है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।’’

उन्होंने कहा कि तीन नगर निगमों के एकीकरण के बाद एमसीडी में ‘बेहद खराब व्यवस्था’ आ गयी है।

ऋतुराज गोविंद, कुलदीप कुमार, संजीव झा, राखी बिड़ला समेत आम आदमी पार्टी के विधायकों ने भी जल जमाव की समस्या पर एमसीडी को दोषी करार दिया ।

विधायकों ने आरोप लगाया कि एमसीडी ने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले नालों की सफाई उचित तरीके से नहीं की है और इसके परिणामस्वरूप जल जमाव हुआ है ।

आम आदमी पार्टी के विधायकों के आरोपों का उत्तर देते हुये भाजपा विधायक जीतेंद्र महाजन ने कहा कि जल जमाव के लिये दिल्ली में पीडब्ल्यूडी को जिम्मेदार बताया जाना चाहिये क्योंकि सभी बड़े नालों की रख रखाव के लिये यही जिम्मेदार है लेकिन एजेंसी ने इन्हें साफ नहीं करवाया ।

भाजपा विधायक अभय वर्मा ने कहा, ‘‘केवल पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर ही जल जमाव की समस्या क्यों होती है। छोटे नालों से होकर बरसाती पानी बड़े नालों में जाते हैं जिनका प्रबंधन पीडब्ल्यूडी के पास है और जो जाम हैं । इसी के परिणामस्वरूप पानी सड़कों पर और अंडरपास में जमा हो जाता है ।’’

सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में करीब 2846 नाले हैं जिनकी लंबाई करीब 3,692 किलोमीटर है । इनमें से 1100 नालों का रख रखाव पीडब्ल्यूडी के जिम्मे है जिनकी लंबाई 2050 किलोमीटर है ।

राजधानी में बृहस्पतिवार को मानसून की पहली बारिश हुयी थी, जिसके बाद प्रगति मैदान सुरंग, आईटीओ, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, बारापूला कोरिडोर, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे और सराय काले खां समेत विभिन्न इलाकों में जल जमाव हो गया था जिसके कारण यातायात ठप हो गया था।

भाषा

रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers