दोस्त को इच्छामृत्यु के लिए विदेश जाने से रोकने के लिए महिला ने अदालत में याचिका दायर की |

दोस्त को इच्छामृत्यु के लिए विदेश जाने से रोकने के लिए महिला ने अदालत में याचिका दायर की

दोस्त को इच्छामृत्यु के लिए विदेश जाने से रोकने के लिए महिला ने अदालत में याचिका दायर की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 12, 2022/2:52 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) एक महिला ने अपने दोस्त को उसकी असाध्य बीमारी की वजह से इच्छामृत्यु के लिए स्विट्जरलैंड जाने से रोकने का अनुरोध करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

अपनी याचिका में, 49 वर्षीय याचिकाकर्ता ने केंद्र सरकार को ‘मायलजिक एन्सेफेलोमाइलाइटिस’ से पीड़ित करीब 50 वर्षीय अपने मित्र को ‘‘आव्रजन मंजूरी’’ नहीं देने का निर्देश देने का अनुरोध किया है और आशंका जताई है कि उसका मित्र अपने इलाज के बहाने ‘‘आत्महत्या’’ करने के इरादे से विदेश जाना चाहता है।

‘मायलजिक एन्सेफेलोमाइलाइटिस’ एक प्रकार की ‘‘जटिल, दुर्बल करने वाली व लंबी अवधि तक थकान का कारण बनने वाली और तंत्रिका संबंधी बीमारी’’ है और याचिकाकर्ता के दोस्त में 2014 में पहली बार बीमारी का लक्षण उभरा था। उसके बाद उसने ‘‘पूरी तरह से बिस्तर पकड़ लिया है।’

याचिकाकर्ता ने कहा है कि उसके मित्र का पहले एम्स में इलाज चल रहा था, लेकिन विभिन्न वजहों से यह महामारी के दौरान जारी नहीं रह सका।

अधिवक्ता सुभाष चंद्रन के. आर. के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है, ‘‘प्रतिवादी संख्या 3 (याचिकाकर्ता के मित्र) को भारत में या विदेश में बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए कोई आर्थिक बाधा नहीं है। लेकिन अब वह इच्छामृत्यु के लिए जाने के अपने फैसले पर अडिग है। उसके इस फैसले से उसके बुजुर्ग माता-पिता का जीवन बुरी तरह प्रभावित है। अदालत से विनम्रतापूर्वक आग्रह है कि उनकी स्थिति में सुधार के लिए अब भी आशा की एक किरण बनी हुई है।’’

याचिकाकर्ता ने अनुरोध किया है कि केंद्र को एक मेडिकल बोर्ड का गठन करने का निर्देश दिया जाए ताकि उसके मित्र की चिकित्सा स्थिति की जांच की जा सके और उसे आवश्यक चिकित्सा सहायता भी प्रदान की जाए।

भाषा सुरभि अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)