जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में युवाओं को शामिल करने की जरूरत: भूटानी छात्रों का संदेश |

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में युवाओं को शामिल करने की जरूरत: भूटानी छात्रों का संदेश

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में युवाओं को शामिल करने की जरूरत: भूटानी छात्रों का संदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 27, 2022/6:48 pm IST

(राहुल वैष्णवी)

उमसा (मेघालय), 27 नवंबर (भाषा) भूटान के छात्रों के एक समूह ने दुनिया को जलवायु परिवर्तन से लड़ने में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने का संदेश दिया है।

भूटान के समद्रुप जोंगखर जिले के ओरोंग सेंट्रल स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं का यह समूह हाल ही में संपन्न ‘नॉर्थईस्ट ग्रीन समिट’ के लिए यहां आया था।

समूह ने कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनमें स्कूलों और कॉलेजों में जलवायु परिवर्तन से संबंधित प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन करना और अधिक से अधिक युवाओं को जलवायु कार्रवाई क्षेत्र में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना शामिल है।

बारहवीं कक्षा की छात्रा फुंटशो वांगमे ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “पर्यावरण की रक्षा के लिए आपको प्रधानमंत्री या राजनेता या सरकारी अधिकारी होने की आवश्यकता नहीं है। हर व्यक्ति पेड़ लगाने और अपने आस-पास को साफ रखने जैसे छोटे-छोटे काम करके इसमें योगदान दे सकता है।”

छात्रा ने बताया कि समद्रुप जोंगखर में जिला अधिकारी एक वार्षिक प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं जिसमें स्कूली छात्रों द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए अपशिष्ट पदार्थों के पुनर्चक्रण जैसे रचनात्मक तरीके पेश किए जाते हैं।

उन्होंने कहा, “हमारे स्कूल ने 2017 में प्रतियोगिता जीती थी, जब छात्रों को बांस के बेकार हिस्सों का उपयोग करते हुए गमले बनाने का विचार आया था। इस लड़ाई में युवाओं को शामिल करने के लिए सरकारों को बहुत कुछ करने की जरूरत है।”

दसवीं कक्षा के छात्र केजाब्ग शेरब ने कहा कि छात्रों से यह अपेक्षा भी की जाती है कि वे अपने आस-पास सफाई रखें और प्लास्टिक कचरे का पुनर्चक्रण करें।

उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं का पर्यावरण से जुड़ाव काफी महत्वपूर्ण है।

भाषा जोहेब प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)