जीएमसी बालयोगी से वाईएसआर रेड्डी : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के कई वीआईपी की मृत्यु

जीएमसी बालयोगी से वाईएसआर रेड्डी : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के कई वीआईपी की मृत्यु

Edited By: , December 8, 2021 / 08:45 PM IST

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) लोकसभा के दिवंगत अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी से लेकर आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई. एस. राजशेखर रेड्डी सहित कई वीआईपी की पिछले कुछ दशक में देश में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो चुकी है।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के नजदीक एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों की दुर्घटना में अंतिम बार 22 नवंबर 1963 को मृत्यु हुई थी। लेफ्टिनेंट जनरल दौलत सिंह, एयर वाईस मार्शल ई. डब्ल्यू. पिंटो, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह, मेजर जनरल के. एन. डी. नानावती, ब्रिगेडियर एस. आर. ओबेरॉय और फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस. एस. सोढ़ी की जम्मू क्षेत्र के पुंछ जिले में चेतक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई थी।

रावत जब लेफ्टिनेंट जनरल थे तो दो फरवरी 2015 को नगालैंड के दीमापुर जिले में रंगापहाड़ के पास चीता हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें वह बाल-बाल बच गए थे।

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में कई नेता मारे जा चुके हैं।

आंध्रप्रदेश के कुर्नूल से 49 मील दूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रेड्डी और चार अन्य लोगों की दो सितंबर 2009 को मृत्यु हो गई थी।

आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में तीन मार्च 2002 को बालयोगी की एक निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।

अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू और चार अन्य की 30 अप्रैल 2011 को राज्य के पश्चिम कामेंग जिले में उस वक्त हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई जब वे तवांग से ईटानगर जा रहे थे।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 31 मार्च 2005 को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हरियाणा के कृषि मंत्री और ऊर्जा मंत्री ओ. पी.जिंदल की मृत्यु हो गई थी।

मेघालय के ग्रामीण विकास मंत्री और नौ अन्य की 22 सितंबर 2004 को राज्य की राजधानी से महज 20 किलोमीटर दूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

अरूणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री डेरा नाटुंग की आठ मई 2001 को खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

अरूणाचल प्रदेश में ही 14 नवंबर 1997 को रक्षा राज्यमंत्री एन. वी. एन. सोमू की भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से मृत्यु हुई थी।

भाषा नीरज नीरज पवनेश

पवनेश