World Health Day 2023

World Health Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इसका पूरा इतिहास…

World Health Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस? Aaj Hi Ke Din Kyon Manaya Jata Hai Vishva Swasthya

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 06:05 AM IST, Published Date : April 7, 2023/6:05 am IST

नई दिल्ली । आज दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। आज से करीब 75 साल पहले साल 1948 में इसकी शुरुआत हुई थी। विश्व भर में लोग सेहत से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखकर स्वस्थ जीवन गुजार सके। आज के दिन लोगों को हेल्थ के प्रति जागरुक करने का काम किया जाता है। विश्व अभी अभी कोरोना महामारी से उबरा है। ऐसे में इस साल का विश्व स्वास्थ्य दिवस काफी मायने रखता है।

यह भी पढ़े :  इन तीन राशियों के पास चुम्बक की तरह खिंचा आएगा पैसा, कभी नहीं होगी धन की कमी… 

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत WHO की नींव रखने के दिन के रूप में की गई थी। साल 1948 में, दुनिया के तमाम देशों ने एक साथ मिलकर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, दुनिया को सुरक्षित रखने और कमजोर लोगों की सेवा करने के लिए WHO की स्थापना की, ताकि हर व्यक्ति हर जगह स्वस्थ्य रहे और उच्चतम स्तर की मदद प्राप्त कर सके। इसके दो साल बाद 1950 में पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाया गया और तब से यह हर साल इसी दिन मनाया जाता है।

यह भी पढ़े :  07 April Ramadan 2023 Sehri And Iftar Time : रमजान मुबारक महीना! यहां जानें सहरी और इफ्तार का समय 

स्वास्थ्य दिवस पर हर साल की तरह इस साल भी इस खास दिन को मनाने के लिए अनूठी थीम रखी गई है। डब्ल्यूएचओ ने इस साल “हेल्थ फॉर ऑल” की थीम के साथ इस दिन को मनाने का फैसला लिया है। इस बार का विषय इस सोच को दर्शाता है कि, स्वास्थ्य एक बुनियादी मानव अधिकार है और हर किसी को बिना किसी वित्तीय कठिनाइयों के जब और जहां इसकी आवश्यकता हो उसे स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़े :  इन तीन राशियों के पास चुम्बक की तरह खिंचा आएगा पैसा, कभी नहीं होगी धन की कमी…