Maruti Suzuki reveals 2030 plans

Auto Expo 2023: मारुति सुजकी ने 2030 प्लान का किया खुलासा, इन मॉडल्स के आएंगे EV वर्जन

Auto Expo 2023: Maruti Suzuki reveals 2030 plans कंपनी ने इथेनॉल, सीएनजी बायोगैस से चलने वाले मॉडल पेश करने के बारे में जानकारी दी है।

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2023 / 03:00 PM IST, Published Date : January 29, 2023/3:00 pm IST

Maruti Suzuki reveals 2030 plans : विश्व में ही नहीं बल्कि पुरे भारत में ईवी की मांग बढ़ती जा रही है। भारत वर्तमान समय में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ऑटो मार्केट बन गया है। भारत में हुई इस साल जनवरी में ऑटो एक्सपों में कई कंपनियों ने अपने आने वाले इलेक्टिक मॉडल पेश किया था। इधर मारुति सुजुकी ने भी नई टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है।

Read more: इस दिन से Twitter के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, यूजर्स को मिलेगी ये नई सुविधा 

मारुति सुजकी पेश करेगी नई मॉडल

कंपनी ने जानकारी दी कि Battery Electric Vehicle(BEV), Haybrid Electric Vehicle(HEV) और Internal Combustion Engine(ICE) मॉडल पेश करने की बात की है। इसके साथ ही कंपनी ने इथेनॉल, सीएनजी बायोगैस से चलने वाले मॉडल पेश करने के बारे में जानकारी दी है। इन वाहनों को साल 2030 तक देश में जनता के लिए पेश कर दिया जायेगा।

4.39 लाख करोड़ टर्नओवर का लक्ष्य

Maruti Suzuki reveals 2030 plans : कपंनी के द्वार प्राप्त जानकारी के मुताबिक आईसीई मॉडल 2030 तक देश के 60 प्रतिशत देशी बाजार को कवर करने और वही हाईब्रिड मॉडल के ईवी के जरिए 25 प्रतिशत बाजार को कवर करने का लक्ष्य बनाया है। भारत सरकार के 2070 तक कार्बन न्यूटर्ल बनने के लक्ष्य के लिए कपंनी 4.39 लाख करोड़ टर्नओवर पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है।

Read more: ‘कंगाल’ पाकिस्तान पर गिरा महंगाई बम, देर रात पेट्रोल पम्पों पर उमड़ी भीड़…, जानें वजह 

वहीं इसके लिए कंपनी आने वाले समय में लक्ष्य को हासिल करने के लिए 2.82 लाख करोड़ करीब निवेश करगे। हालाँकि, ICE मॉडल में CNG, बायोगैस और इथेनॉल मिक्स ईंधन पर चलने वालों का मिश्रण होगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें