Shardiya Navratri 2023 date

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में ध्वजा खरीदना क्यों माना जाता है शुभ, यहां जानें वजह

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि में घरों पर ध्वजा लगाना और ध्वजा को चढ़ाने बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस शारदीय नवरात्रि अपने घर

Edited By :   Modified Date:  October 6, 2023 / 10:50 AM IST, Published Date : October 6, 2023/10:50 am IST

नई दिल्ली : Shardiya Navratri 2023: देश में फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है। मां दुर्गा का ये त्योहार देशभर में बड़े उल्लास और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है। नौ दिन तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा को खुश करने के लिए हर कोई अलग तरीका अपनाता है। आज हम आपको माता को खुश करने के लिए बेहद आसान तरीका बताएंगे। इस शारदीय नवरात्रि अपने घर पताका या ध्वजा जरूर लाएं। मां दुर्गा की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें : Navratri 2023: नवरात्रि में करें इन चार चीजों की खरीदी, प्रसन्न होगी मां दुर्गा, बरसेगी कृपा 

आइये जानते हैं क्यों लगाते हैं नवरात्रि में घर में पताका

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि में घरों पर ध्वजा लगाना और ध्वजा को चढ़ाने बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस शारदीय नवरात्रि अपने घर लाते हैं ध्वजा तो आपके घर में बढ़ेगी खुशहाली। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में केसरिया रंग की ध्वजा या केसरिया रंग का झंड़ा मंदिर में रखने से या मां को चढ़ाने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

शारदीय नवरात्रि में लोग ध्वजा खरीदते हैं। ध्वजा को प्रगति का प्रतीक माना जाता है। ध्वजा को विजय का प्रतीक माना गया है। कहा जाता है नवरात्रि में मां को ध्वजा चढ़ाने से हर शुभ काम में सफलता मिलती है ध्वजा का प्रयोग आज से नहीं बल्कि वैदिक काल से हो रहा है। इसका घार्मिक महत्व भी है। ध्वजा आपके राष्ट्र का प्रतीक माना जाता है। ध्वजा भी बना हर चिन्ह का अपना महत्व होता है।

यह भी पढ़ें : Electricity workers strike: प्रदेश में बन सकती है ब्लैक आउट की स्थिति, एस्मा के बाद भी नहीं मान रहे बिजली कर्मचारी 

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में पताका या ध्वजा को जरुर खरीदें, पताका त्रिकोणीय आकार की होती है। इस नवरात्रि आप मां दुर्गा के आशीर्वाद को पाने के लिए अपने घर मातारानी का ध्वज लाएं और उसे शुभ मुहूर्त में अपने घर की छत पर लगा दें। मां दुर्गा का कृपा हमेशा बनी रहती है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp