Foods to increase Good Cholesterol levels

Foods For Good Cholesterol: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, दिल हमेशा रहेगा बाग-बाग

Foods to increase Good Cholesterol levels आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों के शिकार है।

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 03:02 PM IST, Published Date : September 8, 2023/3:02 pm IST

Foods to increase Good Cholesterol levels : आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों के शिकार है। बेहद कम उम्र में ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत के मुंह में जा रहे हैं। इसके पीछे की वजह नसों में भरती गंदगी और बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई होना है। यह तेल भूना, बिना वर्कआउट वाला जीवन और स्ट्रेस की वजह से हाई होता है।

इसके नसों में ब्लॉकेज कर ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ाता है। इसे बचने के लिए सबसे आसान तरीका गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा अपने आप बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर नसों से लेकर दिल तक को स्वस्थ्य बनाएं रखती है।

Read more: Richest zodiac signs: किस्मत के धनी होते हैं ये इन 3 राशि वाले लोग, मिलती है जीवन की हर सुख-सुविधाएं… 

दरअसल कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं। इनमें एक बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल नसों भरी वसा और गंदगी होती है। यह नसों की अंदरूनी परतों में जमकर खून को रोकती है। वहीं दूसरा गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल होता है। यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गुड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करती है। डाइट में सिर्फ 5 फूड्स शमिल करने से ही एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट होता है।

इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल

बीन्स

बींस कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, फास्फोरस, आयरनख् थायममीन, विटामिन सी, कैरोटीन, कैल्शियम, नियासिन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है। यह पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रोग करने के साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है। यह हार्ट को हेल्दी रखता है।

सी फूड

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में सी फूड्स शामिल कर सकते हैं। इनमें मुख्य रूप से साल्मन, टूना और मर्केल गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। इनमें मौजूद फैटी एसिड शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

Read more: Benefits of Grape Seed Oil: त्वचा ही नहीं बालों की खूबसूरती का भी ख्याल रखता है इस फल के बीज का तेल, जानें फायदे… 

फल

फल न सिर्फ शरीर में ताकत भरते हैं। बल्कि पोषक तत्वों से भर देते हैं। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। इसके लिए मुख्य रूप से सेब, अंगूर, खट्टे फल, नाशपाति, जामुन और कीवी को डाइट में शामिल करें। यह शरीर को स्वास्थ्य बनाएं रखने में अहम साबित होते हैं।

साबुत अनाज

Foods to increase Good Cholesterol levels : साबुत अनाज बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। यह पोषक तत्व शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए डाइट में दलिया, ओट्स और ब्राउन राइस जरूर शामिल करें।

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें