Age decreases due to this thing, shocking revelation in survey, you will be

इस चीज से घटती है उम्र, सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, जानकर हो जाएंगे हैरान

Age decreases due to this thing, shocking revelation in survey, you will be surprised to know

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:36 AM IST, Published Date : September 28, 2022/8:27 pm IST

side effect of salt : दिल्ली : अक्सर हम अपने जीवन में देखते है कि लोग खाने के कितने शौकीन होते है। हर इंसान को अलग अलग तरह का खाना पसंद है। कोई ज्यादा नमक मिर्ची खता है तो कोई सिंपल खान पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा नमक हमारे शरीर को नुकसान पहुँचता तो है साथ ही हमारी उम्र को कम भी करता है। हाल ही में इस बात का खुलासा एक सर्वे में किया गया।

यह भी पढ़े: महाराष्ट्र : औद्योगिक इकाई में हुए विस्फोट मे तीन श्रमिकों की मौत, आठ घायल

पुरुषों की उम्र 2 साल और महिलाओं की 1.5 साल कम होती है उम्र

side effect of salt : खाने में अलग से नमक मिलाने से पुरुषों की उम्र प्रत्याशा में दो साल और महिलाओं की उम्र प्रत्याशा में डेढ़ साल की कमी होती है। ब्रिटेन में 50 साल की आयु के आसपास के पांच लाख लोगों पर नौ साल तक रिसर्च में यह सामने आया है। जिन लोगों ने बहुत ही कम या कभी ऊपर से नमक नहीं मिलाया उनकी तुलना में अक्सर नमक मिलाने वालों में जल्दी मौत का खतरा 28% तक बढ़ जाता है। अमेरिका के न्यू ओरलींस न में ट्यूलैंड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ न्य पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने के प्रो. लू की ने दावा किया है कि पहली बार इस तरह का अध्ययन हुआ है।

यह भी पढ़े: शेयर बाजार में लगातार छठे दिन गिरावट, सेंसेक्स 509 अंक और टूटा

सर्वे में हुआ खुलासा

side effect of salt : जिसमें खाने में अलग से नमक मिलाने और जल्दी मौत के बीच संबंध पता किया गया है। यूके बायो बैंक स्टडी के पांच लाख लोगों को औसतन नौ साल तक ट्रैक किया गया। 2006 से 2010 के बीच जब वे स्टडी में शामिल हुए तो उनसे पूछा गया कि क्या वे खाने में अलग से नमक मिलाते हैं और ऐसा कितनी बार करते हैं। खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान का नमक इसमें शामिल नहीं है। स्टडी में अन्य कारकों को भी खारिज नहीं किया गया है। जैसे कि स्वस्थ जीवनशैली न होने के कारण भी ऐसा हो सकता है, लेकिन रिसर्च टीम का कहना है कि लोगों को आहार में अलग से नकम डालने पर विचार करना चाहिए।