Do some dill on menopause

मेनोपॉज को बीमारी समझने की न करें भूल…! खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ऐसे करें डिल 

Do some dill on menopause: Don't make the mistake of considering menopause as a disease...! To keep yourself healthy, do dill like this... मेनोपॉज हर महिला की जिंदगी का हिस्‍सा है जिसे पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ अपनाना चाहिए। मेनोपॉज में चीजों का ध्‍यान रखा जाए तो इससे आसानी से डील किया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 12, 2022/9:49 pm IST

Do some dill on menopause: मेनोपॉज हर महिला की जिंदगी का हिस्‍सा है जिसे पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ अपनाना चाहिए। मेनोपॉज में चीजों का ध्‍यान रखा जाए तो इससे आसानी से डील किया जा सकता है। हालांकि मेनोपॉज से होने वाले बदलाव और तकलीफों के बारे में सोचकर महिलाएं परेशान हो जाती हैं या घबरा जाती हैं। मेनोपॉज 45 से 50 वर्ष के बीच होता है जिसमें महिलाएं हॉट फ्लैशेज, नींद में परेशानी, रात में अधिक पसीना, कम सेक्‍स ड्राइव, योनी में सूखापन और वजन बढ़ने जैसे कई लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं। दरअसल, मेनोपॉज उम्र का वह पड़ाव होता है जो कई तरह के सकारात्‍मक बदलाव लेकर आता है। जरूरी नहीं कि मेनोपॉज के दौरान हर महिला को दर्द या तकलीफों का सामना करना पड़े।

लगातार भूकंप के झटकों से थर्राई धरती, राजधानी दिल्ली के बाद यहां आया 5.3 तीव्रता का भूकंप, मची अफरातफरी

मेनोपॉज में ऐसे करें खुद को तैयार

नियमित एक्‍सरसाइज

Do some dill on menopause: वेट मेंटेन के साथ एक्‍सरसाइज शरीर को एक्टिव रहने में भी मदद कर सकती है। मेनोपॉज के कारण कई महिलाओं को आलस और लो एनर्जी महसूस होती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए नियमित एक्‍सरसाइज की जा सकती है।

पॉजिटिव एटीट्यूड रखें

Do some dill on menopause: मेनोपॉज कोई बीमारी नहीं है इसलिए हमेशा बीमार या थका हुआ महसूस न करें। मेनोपॉज को पॉजिटिविटी के साथ अपनाएं।

लोगों के साथ ऐसा काम करके लाखों रुपए कमाती है ये महिला, पूरी रात बिताने के लिए करवाती है कॉन्ट्रैक्ट साइन

डाइट पर ध्यान

Do some dill on menopause:कई महिलाओं को मेनोपॉज में मूड स्‍वींग्‍स की समस्‍या हो सकती है। मूड स्‍वींग्‍स होने पर महिलाएं इमोशनल ईटिंग शुरू कर देती हैं। इसलिए मेनोपॉज के दौरान हेल्‍दी डाइट लेना फायदेमंद हो सकता है। डाइट में पर्याप्‍त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और फैट को शामिल करें. भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और नट्स का सेवन करना चाहिए।

वेट को करें मेंटेन

Do some dill on menopause: मेनोपॉज की शुरुआत से ही शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। शरीर का मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो होने के कारण वजन बढ़ने लगता है। मेनोपॉज के लक्षण आते ही वेट मेंटन करने की कोशिश की जा सकती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers