मप्र में पर्यटन को बढ़ावा देगी चीता परियोजना, मुख्यमंत्री चौहान ने दो नई उड़ानें शुरु की |

मप्र में पर्यटन को बढ़ावा देगी चीता परियोजना, मुख्यमंत्री चौहान ने दो नई उड़ानें शुरु की

मप्र में पर्यटन को बढ़ावा देगी चीता परियोजना, मुख्यमंत्री चौहान ने दो नई उड़ानें शुरु की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 5, 2022/12:15 am IST

इंदौर, चार अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि कुनो नेशनल पार्क में चीतों को बसाने की योजना प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में और हवाई संपर्क के विस्तार में अहम भूमिका निभाएगी।

मुख्यमंत्री इंदौर को ग्वालियर और जबलपुर से जोड़ने वाली दो नई उड़ानें शुरू करने के समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो लिंक के जरिए उड़ाने शुरू कीं।

चौहान ने यह भी बताया कि इंदौर के पड़ोसी देवास जिले में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा प्रस्तावित किया गया है और परियोजना की लिए भूमि पहले ही निर्धारित की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गत 17 सितम्बर को कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में दूसरे महाद्वीप से लाए गए चीतों को छोड़ने का शुभ कार्य कर चुके हैं। चौहान के अनुसार पर्यटन विकास में इसका विशेष महत्व है तथा मध्यप्रदेश टाइगर और लेपर्ड स्टेट बनने के बाद चीता स्टेट भी बन गया है। उनका मानना है कि यह मध्य़प्रदेश में हवाई सेवाओं का विस्तार पर्यटन के विकास में सहायक होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उज्जैन और रीवा में मौजूदा हवाई पट्टियों के विस्तार पर काम कर रही है।

इस अवसर पर सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केएनपी में चीतों को फिर से लाना राज्य के लिए एक विशेष उपलब्धि है।

उन्होंने मध्य प्रदेश के विकास के लिए चौहान की प्रशंसा की और कहा कि पहली बार राज्य के तीन महत्वपूर्ण शहरों को एक ही दिन में हवाई सेवाओं से जोड़ा गया, जो एक अनूठी उपलब्धि है।

भाषा दिमो राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)