मुख्यमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की, दशहरे की शोभायात्रा में हुए शामिल |

मुख्यमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की, दशहरे की शोभायात्रा में हुए शामिल

मुख्यमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की, दशहरे की शोभायात्रा में हुए शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 5, 2022/9:33 pm IST

(कुणाल दत्त)

उज्जैन, पांच अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को दशहरा पर्व के अवसर पर महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की और वह ‘महाकाल की सवारी’ नामक भव्य शोभायात्रा में शामिल भी हुए।

मुख्यमंत्री ने इस शोभायात्रा को ‘असाधारण क्षण’ के रूप में वर्णित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महाकाल कॉरिडोर पुनर्विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन 11 अक्टूबर को किया जाएगा, जिसमें केवल कुछ ही दिन शेष हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने शोभायात्रा में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह एक असाधारण क्षण और असाधारण समय है। चारों ओर आनंद और उत्साह का माहौल है। विजयादशमी पर लोगों को मेरी शुभकामनाएं, लेकिन यह विजयादशमी अलग है। महाकाल महाराज (भगवान शिव) के आशीर्वाद से अवंतिका नगरी उज्जैन में एक अद्भुत महाकाल लोक बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन का दौरा कर महाकाल लोक को लोगों को समर्पित करेंगे।’’

मुख्यमंत्री दोपहर करीब ढाई बजे पवित्र शहर पहुंचे थे।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री इंदौर से हवाई मार्ग के जरिए उज्जैन पहुंचे और पुलिस लाइन में एक हेलीपैड पर उतरने के बाद महाकालेश्वर मंदिर गए।

पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर में दर्शन के बाद, उन्होंने कार्तिक मेला मैदान का दौरा किया, और फिर बीच में ‘महाकाल की सवारी’ में शामिल हुए।’

यह शोभायात्रा महाकालेश्वर मंदिर से शुरू हुई और दशहरा मैदान से दोबारा प्राचीन मंदिर लौटी।

इस परियोजना के निर्माण को लेकर शहर के लोग बहुत उत्साहित हैं क्योंकि इससे भगवान शिव के 12 ‘ज्योतिर्लिंग’ में से एक महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को पहुंचने और पवित्र शिवलिंग के दर्शन करने में आसानी होगी।

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers