कोविड-19 : मप्र में एक और मामला मिलने के बाद ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ हुई |

कोविड-19 : मप्र में एक और मामला मिलने के बाद ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ हुई

कोविड-19 : मप्र में एक और मामला मिलने के बाद ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ हुई

: , December 26, 2021 / 10:22 PM IST

भोपाल/ इंदौर, 26 दिसंबर (भाषा) दुबई से इंदौर लौटे 24 वर्षीय युवक के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की रविवार को पुष्टि होने के बाद मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के इस प्रकार के ज्ञात मरीजों की तादाद बढ़कर नौ पर पहुंच गई।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने रविवार को ही खुलासा किया कि ओमीक्रोन स्वरूप सूबे में पहुंच चुका है और इसके सभी नौ मरीज औद्योगिक केंद्र इंदौर में मिले हैं।

शहर के शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. संजय दीक्षित ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया, ‘हमें दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) से आज मिली जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट से पता चला है कि दुबई से इंदौर लौटा 24 वर्षीय युवक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित है।’

उन्होंने बताया कि यह युवक दुबई से पखवाड़े भर पहले इंदौर लौटा था और 17 दिसंबर को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था।

दीक्षित ने बताया कि इंदौर के एक निजी अस्पताल में इलाज के बाद युवक पहले ही संक्रमण मुक्त हो चुका है और उसे अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया, ‘इंदौर में ओमीक्रोन के अब तक मिले नौ मामलों में ज्यादातर मरीजों में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं थे। इनमें लगभग सभी लोग महामारी रोधी टीके की दोनों खुराकें ले चुके थे जिससे कोरोना वायरस उन्हें खास नुकसान नहीं पहुंचा सका।’

इससे पहले, राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रविवार सुबह खुलासा किया कि इंदौर में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के आठ मामले मिले हैं। यह पहला मौका है, जब राज्य में इस स्वरूप के मरीज मिलने को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से पुष्टि की गई।

इंदौर के प्रभारी मंत्री मिश्रा ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में संवाददाताओं को बताया, ‘‘इंदौर में ओमीक्रॉन के आठ मामले मिले हैं। इनमें से छह लोग स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि दो व्यक्तियों का इलाज चल रहा है।’’

गृह मंत्री ने यह भी बताया कि पिछले डेढ़ माह के दौरान करीब 3,000 लोग विदेश से इंदौर आए और इनमें से 26 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इन संक्रमितों में अमेरिका, ब्रिटेन, तंजानिया, घाना और संयुक्त अरब अमीरात से लौटे महिला-पुरुष शामिल हैं।

भाषा हर्ष

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga