गांव में बारात निकालने को लेकर दलित दूल्हे के घर पर हमला, छह आरोपी गिरफ्तार |

गांव में बारात निकालने को लेकर दलित दूल्हे के घर पर हमला, छह आरोपी गिरफ्तार

गांव में बारात निकालने को लेकर दलित दूल्हे के घर पर हमला, छह आरोपी गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : January 25, 2022/8:08 pm IST

भोपाल, 25 जनवरी (भाषा) मध्य प्रदेश में सागर जिले के एक गांव में परंपरा के खिलाफ एक दलित दूल्हे की घोड़ी पर बैठकर बारात निकलने से नाराज गांव एक वर्ग ने कथित रूप से उसके घर पर पथराव किया और तोड़फोड़ की।

एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि यहां से 200 किलोमीटर दूर बुंदेलखंड क्षेत्र में जिले के बंडा थानाक्षेत्र के गनियारी गांव में रविवार को दूल्हे के घर पर हमले के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) विक्रम सिंह ने कहा कि कुछ ग्रामीणों ने कथित तौर पर दलित दूल्हे के घर में पथराव और तोड़फोड़ की।

उन्होंने कहा कि शिकायत के बाद 20 लोगों के खिलाफ अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम और भादंसं के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है तथा इस प्रकरण में छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि कुछ अन्य से पूछताछ की जा रही है।

इस बीच, मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि भोपाल में पुलिस को एक शिकायत मिली थी जिसमें शिकायतकर्ता ने आशंका व्यक्त की थी कि दूल्हे को बारात निकालने से ग्रामीण रोक सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और बारात ( जिसे स्थानीय भाषा में रच्छ कहा जाता है) निकाली गई। इसके बाद बारात कटनी ( दुल्हन के गृह नगर) के लिए रवाना हो गई। बाद में कुछ लोगों ने कथित तौर पर दूल्हे के घर पर पथराव किया।’’

मिश्रा ने कहा कि गांव में कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और शिकायत के बाद छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

दूल्हे दिलीप अहिरवार ने आरोप लगाया कि उनके समुदाय के लोगों को गांव में बारात निकालने की इजाजत नहीं है तथा जब उसने इस परंपरा को तोड़ा इससे कुछ ग्रामीण नाराज हो गए।

दूल्हे ने कहा कि पुलिस और भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं की मदद से बारात निकाली गई और बाद में शाम को उनके घर में तोड़फोड़ की गई।

भाषा सं दिमो राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers