सिंचाई परियोजना से प्रभावित लोगों की समस्याओं को लेकर दिग्विजय सिंह ने धरना दिया |

सिंचाई परियोजना से प्रभावित लोगों की समस्याओं को लेकर दिग्विजय सिंह ने धरना दिया

सिंचाई परियोजना से प्रभावित लोगों की समस्याओं को लेकर दिग्विजय सिंह ने धरना दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : January 21, 2022/6:46 pm IST

भोपाल, 21 जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश में टेम और सुथालिया सिंचाई परियोजनाओं से प्रभावित लोगों की समस्याओं को उजागर करने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आवास के निकट धरना दिया।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव मनीष रस्तोगी द्वारा चौहान से रविवार 23 जनवरी को मिलने का आश्वासन दिए जाने पर राज्यसभा सदस्य ने करीब चार घंटे बाद अपना धरना समाप्त कर दिया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री पिछले एक महीने से इस मुद्दे पर चर्चा के लिए उन्हें समय नहीं दे रहे हैं।

धरना स्थल से रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘ मैंने रस्तोगी से स्पष्ट रुप से कहा है कि अगर उस दिन भी कोई बैठक नहीं होती है, तो इसके लिए वह जिम्मेदार होंगे।’’

सिंह ने कहा कि इसके बाद वह और उनके समर्थक परियोजना प्रभावित गांवों में विरोध प्रदर्शन करेंगे और कोई निर्माण मशीनरी वहां नहीं लाने देंगे।

इस बीच, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी कुछ देर धरने में शामिल हुए। इससे पहले वह चौहान से स्टेट हैंगर ( हवाई अड्डे के अंदर) पर मिले थे। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह कोई निर्धारित मुलाकात नहीं थी, संयोग से वे एक ही समय पर हवाई अड्डे पर थे।

कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने इस बारे में बताया कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी, क्योंकि कमलनाथ छिंदवाड़ा से भोपाल लौट रहे थे जबकि चौहान देवास जिले के चिड़ावद गांव जा रहे थे।

पुलिस ने श्यामला हिल्स इलाके में चौहान के आवास की ओर जाने वाली सड़क पर नाकाबंदी कर दी तो कांग्रेस नेता सिंह और उनके समर्थकों ने मुख्यमंत्री आवास के पास धरना दिया और रघुपति राघव राजाराम गाते हुए प्रदर्शन किया।

इससे पहले, जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि चौहान ने सिंह को 23 जनवरी को दोपहर लगभग 12 बजे मुलाकात के लिए समय दिया है और यह संदेश शुक्रवार को 11 बजे से पहले दे दिया गया था।

हालांकि इसके बावजूद सिंह और उनके समर्थकों ने राजगढ़, भोपाल और विदिशा जिलों में टेम और सुथालिया सिंचाई परियोजनाओं से प्रभावित लोगों की समस्याओं को लेकर धरना दिया।

गौरतलब है कि सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे मिलने के लिए समय मांगा था अन्यथा 20 जनवरी के बाद मुख्यमंत्री आवास के पास धरना देने की चेतावनी दी थी।

चौहान ने सिंह को मिलने के लिए पहले 21 जनवरी सुबह 11.15 बजे का समय दिया था लेकिन बाद में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की व्यस्तता का हवाला देते हुए 21 जनवरी की मुलाकात का समय रद्द कर दिया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके सिंह ने कहा कि बांध प्रभावित लोगों की समस्याओं पर चर्चा के लिए वह चौहान को कई बार पत्र लिख चुके हैं लेकिन मुख्यमंत्री ने अब तक उनमें से किसी का भी जवाब नहीं दिया है।

राज्यसभा सांसद ने कहा है कि टेम और सुथालिया परियोजनाओं के कारण हजारों एकड़ भूमि जलमग्न हो जाएगी, जबकि कई गांव आंशिक रूप से या पूरी तरह से पानी के नीचे चले जाएंगे। उन्होंने कहा है कि भोपाल, राजगढ़ और विदिशा जिलों में प्रभावित लोगों को बहुत कम मुआवजा दिया जा रहा है।

भाषा दिमो रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)