इंदौर से जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू, सिंधिया ने कहा हिंदुस्तान का ताज आज देश के हृदय से जुड़ा |

इंदौर से जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू, सिंधिया ने कहा हिंदुस्तान का ताज आज देश के हृदय से जुड़ा

इंदौर से जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू, सिंधिया ने कहा हिंदुस्तान का ताज आज देश के हृदय से जुड़ा

: , March 28, 2022 / 04:31 PM IST

इंदौर, 28 मार्च (भाषा) केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को इंदौर और जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखायी।

इंदौर में आयोजित कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़े सिंधिया ने कहा, ‘‘आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदुस्तान के ताज जम्मू-कश्मीर और हिंदुस्तान के हृदय इंदौर के बीच सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ हो रही है।’’

उन्होंने कहा कि आज देश का ताज (जम्मू-कश्मीर) अपने हृदय से जुड़ने जा रहा है।

सिंधिया ने कहा, ‘‘माँ अहिल्या की नगरी इंदौर एक ऐतिहासिक शहर है, जो न केवल स्वच्छता, शिक्षा अपितु अनेक कई मामलों में देश में पहले नंबर पर है। आज स्वच्छता में यह देश में ही नहीं विश्व में अपनी पहचान स्थापित कर रहा है। यह देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहाँ दो विश्व स्तरीय संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान मौजूद हैं।’’

उन्होंने कहा कि इंदौर अपनी विशेषताओं के कारण अब मिनी बांबे नहीं अपितु मिनी इंडिया का रूप ले रहा है।

सिंधिया ने कहा कि शहर में में उड़ान सेवाओं के विस्तार के लिए इंदौर के जनप्रतिनिधि हमेशा उनसे मांग करते रहते थे और खुशी की बात है कि इंदौर हवाई मार्ग से अनेक शहरों से जुड़ गया है।

उन्होंने बताया कि समर शेड्यूल में इंदौर को तीन अतिरिक्त शहरों से जोड़ा जा रहा है। जम्मू के साथ-साथ अब विशाखापट्टनम और चंडीगढ़ भी इंदौर से जुड़ने जा रहे हैं।

सिंधिया ने कहा, ‘‘इंदौर हवाई अड्डे पर सुविधाओं में निरंतर विस्तार हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल के बाद अब यहाँ घरेलू कार्गो टर्मिनल भी बनने जा रहा है। हवाई अड्डे में तीन नए एयरोब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। यहाँ के ओल्ड टर्मिनल में स्टेट हैंगर बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।’’

मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने अपने संबोधन में इंदौर के लिए आज के दिन को बड़ा पवित्र बताया और कहा कि जब से सिंधिया ने नागर विमानन मंत्रालय संभाला है, इंदौर को अनेक सुविधाएँ मिली हैं।

उन्होंने कहा कि सिंधिया के केन्द्रीय मंत्री बनने के पहले 8 जुलाई तक इंदौर देश के केवल 12 शहरों से जुड़ा था। सिंधिया के उड्डयन मंत्री बनने के बाद इंदौर देश के 23 से अधिक शहरों से हवाई सेवा से जुड़ गया है।

सिलावट ने सिंधिया से आग्रह किया कि इंदौर से दुबई के लिए सप्ताह में तीन दिन उड़ान सेवाएं प्रारंभ कराएं। फिलहाल दुबई के लिए हफ्ते में केवल एक दिन की ही उड़ान सेवा उपलब्ध है। सिलावट ने इंदौर से तिरुपति और देहरादून के लिए भी उड़ान प्रारंभ करने का आग्रह किया।

भाषा रावत अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga