एससी/एसटी कानून में बदलाव के विरूद्ध प्रदर्शन के संबंध में दर्ज मामले खत्म करेगी सरकार : चौहान

एससी/एसटी कानून में बदलाव के विरूद्ध प्रदर्शन के संबंध में दर्ज मामले खत्म करेगी सरकार : चौहान

: , May 22, 2022 / 10:01 PM IST

ग्वालियर (मप्र), 22 मई (भाषा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम में बदलाव के खिलाफ प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल में चार साल पहले हुए हिंसात्मक प्रदर्शन के सिलसिले में दर्ज किये गये मामलों को खत्म करने की दिशा में उनकी सरकार कदम उठाएगी।

चौहान ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘आज अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मुझसे भेंट की। दोनों समाज के लोगों ने इच्छा जाहिर की है कि समाज में खाइयां नहीं रहनी चाहिए और दुश्मनी नहीं रहनी चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि दो अप्रैल 2018 को ग्वालियर-चंबल अंचल में जो हिंसात्मक प्रदर्शन हुए थे, उसमें दोनों पक्षों पर कई मामले दर्ज हुए थे। उन्होंने कहा कि अब दोनों पक्षों ने राज्य सरकार के सामने बात रखी है और इसे सामाजिक समसरता का एक नया युग कहेंगे।

चौहान ने कहा, ‘‘उस समय दायर हुए मामलों को खत्म करने की दिशा में सरकार पूरा कदम उठाएगी।’’

उल्लेखनीय है कि दो अप्रैल 2018 को ग्वालियर-चंबल अंचल में उस समय अनुसूचित जाति एवं जनजाति कानून के कुछ प्रावधानों में बदलाव के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुआ था और ग्वालियर में कुछ स्थानों पर अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग समाज के लोगों के बीच गोलीबारी की घटना भी सामने आई थी एवं कर्फ्यू जैसी स्थिति बन गई थी। उसके बाद इन दोनों वर्ग समाज के लोगों पर मामले दर्ज हुए थे। रविवार को इन्हीं समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक करके मामलों को समाप्त करके सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने की मांग रखी है।

चौहान ग्वालियर में देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एवं अस्पताल के भूमि-पूजन समारोह में भाग लेने आये थे। उन्होंने इस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संकल्प है कि धन के अभाव में कोई भी गरीब बिना इलाज के नहीं रहेगा।

इस अवसर पर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर ग्वालियर सहित समूचे प्रदेश को बेहतर हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है तथा दिल्ली, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर के लिये तीन जून से नई उड़ान शुरू होने जा रही हैं। उनका कहना था कि तीन दिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के लिये भी फ्लाइट उपलब्ध होगी।

इस समारोह में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का बीड़ा उठाया है और मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में इस काम को सफलता से आगे बढ़ाया जा रहा है।

भाषा सं रावत रावत राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)