मप्र का लाडपुरा खास गांव ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ पुरस्कार के लिए नामित |

मप्र का लाडपुरा खास गांव ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ पुरस्कार के लिए नामित

मप्र का लाडपुरा खास गांव ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ पुरस्कार के लिए नामित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : September 11, 2021/1:15 pm IST

भोपाल, 11 सितंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले के लाडपुरा खास गांव को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) पुरस्कार के ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ श्रेणी में नामित किया गया है।

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने शनिवार को बताया कि केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने ओरछा के ग्राम लाडपुरा खास को यूएनडब्ल्यूटीओ पुरस्कार के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ श्रेणी में नामित किया है। इसके साथ ही दो अन्य गांव मेघालय और तेलंगाना से नामांकित किये गए हैं।

शुक्ला ने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में नये आयाम जोड़ते हुये ग्रामीण पर्यटन की अवधारणा को मूर्तरूप देने के उद्देश्य से ‘ग्रामीण पर्यटन’ परियोजना प्रारंभ की गई है।

उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में 100 गांवों को ग्रामीण पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। इनमें ओरछा, खजुराहो, मांडू, साँची, पचमढ़ी, तामिया, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, संजय दुबरी राष्ट्रीय उद्यान , पेंच एवं कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, मितावली, पडावली आदि क्षेत्रों में उपयुक्त स्थलों का चयन कर उनका विकास किया जायेगा।

शुक्ला ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन परियोजना के अंतर्गत छह मुख्य घटकों, जिसमें क्षेत्रीय पर्यटन आधारित गतिविधियां, पर्यटकों के ठहरने के लिए सुविधाजनक आवास, परंपरागत एवं स्थानीय भोजन, सांस्कृतिक अनुभव, कला एवं हस्तकला तथा युवाओं में कौशल उन्नयन पर कार्य किया जा रहा है। स्थानीय समुदाय को अपने क्षेत्र में पर्यटन के विकास से सीधा लाभ प्राप्त होगा।

इस बीच, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडपुरा खास गांव को ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ के रूप में नामित करने पर पर्यटन विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है और कहा है कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है।

भाषा दिमो शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)