आसपास के राज्यों में ओमीक्रोन के मामले मिलने के बाद मध्यप्रदेश की सीमाओं पर निगरानी बढ़ाई गई

आसपास के राज्यों में ओमीक्रोन के मामले मिलने के बाद मध्यप्रदेश की सीमाओं पर निगरानी बढ़ाई गई

Edited By: , December 6, 2021 / 03:46 PM IST

भोपाल, छह दिसंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की सीमाओं की चौकसी बढ़ा दी है और पड़ोसी राज्यों में पाए जाने वाले कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मद्देनजर कई एहतियाती कदम उठा रही है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 17 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें इंदौर के छह और प्रदेश की राजधानी भोपाल के आठ मामले शामिल हैं।

मध्य प्रदेश पांच राज्यों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। इनमें से तीन राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि, मध्य प्रदेश में अब तक ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता मिश्रा ने कहा, ‘‘ पड़ोसी राज्यों में ओमीक्रोन के मामले सामने आने के बाद हम मध्य प्रदेश की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाते हुए सावधानी बरत रहे हैं।’’

उन्होंने लोगों से सावधान रहने की अपील की और कहा कि मध्य प्रदेश सरकार राज्य में कोविड-19 की तीसरी लहर को रोकने का प्रयास कर रही है।

मंत्री ने कहा, ‘‘ सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। संसाधनों की व्यवस्था की गई है और तीसरी लहर को रोकने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा। प्रदेश में जरूरत से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन है और पर्याप्त संख्या में जीवन रक्षक गैस की संयंत्र शुरु किए जा चुके हैं।’’

उन्होंने कहा कि अस्पताल में बिस्तरों, गहन चिकित्सा इकाइयों (आईसीयू) और रेमडेसिवीर जैसी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है।

भाषा दिमो दिमो धीरज

धीरज