मध्यप्रदेश ठंड की चपेट में, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया

मध्यप्रदेश ठंड की चपेट में, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया

: , January 24, 2022 / 09:14 PM IST

भोपाल, 24 जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है और राज्य न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी ।

आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि इंदौर में कड़ाके की ठंड रही और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

साहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘मध्यप्रदेश में संचालित 33 मौसम वेधशालाओं में से 18 में सोमवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया । उन्होंने कहा कि राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

उन्होंने कहा कि जबलपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.7 डिग्री सेल्सियस और 12.6 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में यह 19.6 डिग्री सेल्सियस और 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

साहा ने बताया कि इंदौर, बैतूल, रायसेन शाजापुर और उज्जैन में कड़ाके की ठंड रही, जबकि भोपाल, छिंदवाड़ा, गुना, रतलाम, खंडवा, खरगोन, सागर और टीकमगढ़ भी सर्दी की चपेट में है ।

उन्होंने कहा, ”प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर और धार में दर्ज किया गया।’’

साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश में मंगलवार से शीतलहर चल सकती है।

भाषा रावत रावत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)