जैन मंदिरों में चोरी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार |

जैन मंदिरों में चोरी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

जैन मंदिरों में चोरी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 13, 2021/7:40 pm IST

भोपाल, 13 सितंबर (भाषा) पुलिस ने एक समुदाय विशेष से बदला लेने के लिए कथित तौर पर जैन मंदिरों में चोरी करने के आरोप में 31 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

भोपाल से 90 किलोमीटर दूर होशंगाबाद जिले के इटारसी कस्बे के एक पुलिस अधिकारी ने फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आरोपी को इटारसी में शनिवार को पकड़ा गया। आरोपी की पहचान सागर जिले के उड़िया गांव के रहने वाले नीलेश प्रताप सिंह राजपूत के तौर पर हुई। उन्होंने बताया कि राजपूत ने 100 जैन मंदिरों में चोरी करने की कसम खाई थी।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस को यहां दूसरी लाइन स्थित जैन मंदिर के ताले तोड़कर चोरी के प्रयास की सूचना शनिवार सुबह करीब चार बजे मिली थी।

अधिकारी ने बताया, ‘‘पुलिस ने बाद में संदिग्ध नीलेश प्रताप सिंह राजपूत को इटारसी के बस स्टैंड से ताले तोड़ने के औजारों के साथ पकड़ा।’’

उन्होंने कहा कि पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह सागर जिले में एक जैन मंदिर के बाहर एक चबूतरे पर शराब पी रहा था, तब वर्ष 2013 में उसके खिलाफ मंदिर में चोरी का झूठा मामला दर्ज कर उसे फंसाया गया। इसके बाद उसने जैन समुदाय से बदला लेने के लिए 100 जैन मंदिरों में चोरी करने की कसम खाई।

उन्होंने कहा कि आरोपी ने पुलिस को यह भी बताया कि उसने यह फैसला किया था कि मंदिरों में चोरी करने के बाद वह चोरी का पैसा गरीबों में बांट देगा।

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने पिछले चार सालों में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में कथित तौर पर 15 जैन मंदिरों में चोरी की है। आरोपी ने यह भी बताया कि एक जैन मंदिर में चोरी के मामले में उसे एक पखवाड़े पहले रहली (जिला सागर) जेल से रिहा किया गया था।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ सागर, नरसिंहपुर, रायसेन, और विदिशा सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में विभिन्न जैन मंदिरों में चोरी के 12 मामले दर्ज हैं।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ पुलिस ने भादंवि की संबद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

भाषा दिमो नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)