मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए एक ऑरेंज और दो यलो अलर्ट जारी किए |

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए एक ऑरेंज और दो यलो अलर्ट जारी किए

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए एक ऑरेंज और दो यलो अलर्ट जारी किए

: , July 4, 2022 / 04:52 PM IST

भोपाल, चार जुलाई (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार दोपहर मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसके तहत प्रशासन से वहां भारी से बहुत भारी बारिश के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

आईएमडी ने दो यलो अलर्ट भी जारी किए हैं। इनमें से एक में खंडवा, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी गई है, जबकि दूसरे में इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित 10 संभागों में अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने बतया कि ये सभी अलर्ट मंगलवार सुबह तक वैध हैं।

उन्होंने कहा कि ऑरेंज अलर्ट जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी देता है।

आईएमडी के भोपाल केंद्र के वैज्ञानिक सहायक शक्ति सिंह के मुताबिक, प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश हो रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘मानसून ने एक जुलाई को पूरे मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी। राज्य में अब तक सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश हुई है। एक जून से चार जुलाई के बीच 147.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस अवधि में सामान्य औसत 164.7 मिली मीटर है।’’

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में सागर, खंडवा, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में क्रमश: 68.6 मिलीमीटर, 63.0 मिलीमीटर, 25.7 मिलीमीटर, 5.9 मिलीमीटर, 3.4 मिलीमीटर और 3.0 मिलीमीटर बारिश हुई।

सिंह ने बताया कि उत्तर ओडिशा में बने कम दबाव वाले क्षेत्र और कुछ अन्य कारणों से मध्य प्रदेश में आर्द्रता का स्तर बढ़ रहा है, जिसके चलते राज्य में लगातार बारिश हो रही है।

भाषा

दिमो पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga