मप्र : विवादास्पद धार्मिक पुस्तकें बांटने पर हिन्दू संगठनों की आपत्ति के बाद आठ लोग हिरासत में |

मप्र : विवादास्पद धार्मिक पुस्तकें बांटने पर हिन्दू संगठनों की आपत्ति के बाद आठ लोग हिरासत में

मप्र : विवादास्पद धार्मिक पुस्तकें बांटने पर हिन्दू संगठनों की आपत्ति के बाद आठ लोग हिरासत में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 11, 2021/4:49 pm IST

दतिया (मप्र), 11 अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश के दतिया कस्बे में कथित रूप से धर्मांतरण के लिए विवादास्पद पुस्तकों का वितरण करने के मामले में हिन्दू संगठनों द्वारा आपत्ति उठाये जाने के बाद आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है। यह जानकारी पुलिस ने सोमवार को दी है।

एक अधिकारी ने कहा कि पांच महिलाओं सहित 10 लोगों का एक समूह रविवार को धार्मिक पुस्तकों का वितरण कर रहा था, जिस पर कुछ लोगों ने आपत्ति जताई और पुलिस को सूचना दी।

कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी रविन्द्र शर्मा ने सोमवार को बताया कि किसी व्यक्ति की सूचना के बाद बजरंग दल एवं विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर विवादास्पद धार्मिक पुस्तकें बांट रहे महिलाओं व पुरुषों को स्थानीय होली क्रॉस स्कूल के समीप पकड़ा। उसके बाद वे इन लोगों को कोतवाली थाने लेकर आ गए।

उन्होंने कहा कि जब हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने इन पुस्तकों का वितरण करने वाले महिला-पुरुषों से उनके परिचय पत्र वगैरह मांगें, तो उन्होंने परिचय पत्र नहीं दिखाए। उनके मुताबिक, इसके बाद विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और इन कथित धर्मांतरण कराने वाले लोगों के बीच में विवाद हो गया।

शर्मा ने बताया, ‘‘पुलिस ने इस मामले में पुस्तक वितरण करने वाली पांच महिलाओं सहित 10 लोगों के खिलाफ भादंवि की धारा 505 (2) के तहत कोतवाली पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज किया है। इनमें से आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ जारी है।’’

वहीं, बजरंग दल के सह जिला मंत्री अजय राज ने बताया कि एक धर्म विशेष के कुछ लोग इस प्रकार का कृत्य कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें एक स्थानीय मिशनरी स्कूल की भूमिका भी संदिग्ध है।

भाषा सं. रावत प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)