प्रदेश के चुनाव आयुक्त ने मप्र के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी

प्रदेश के चुनाव आयुक्त ने मप्र के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी

Edited By: , July 27, 2021 / 03:21 PM IST

भोपाल, 27 जुलाई (भाषा) प्रदेश के चुनाव आयुक्त बीपी सिंह ने मध्यप्रदेश कैडर के 2020 बैच के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी।

अधिकारी ने यहां मंगलवार को बताया कि प्रशिक्षु अधिकारियों ने सोमवार को राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के कार्यालय का दौरा किया और उसके कार्यों को समझा।

आयुक्त ने बताया कि एसईसी नगर पालिका, पंचायत और स्थानीय निकायों के चुनाव, परिसीमन और उसमें पदों का आरक्षण का काम करता हे।

प्रशिक्षु अधिकारियों को ईवीएम, चुनाव में उपयोग होने वाले आईटी साधनों, चुनाव प्रबंधन प्रणाली, ईवीएम प्रबंध प्रणाली सहित अन्य प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु अधिकारियों ने स्कूल शिक्षा विभाग के कामकाज को समझने के लिए राज्य सचिवालय का भी दौरा किया। वहां विभाग के प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी तथा अन्य अधिकारियों ने उन्हें विभाग की प्राथमिकताओं और गतिविधियों के संबंध में एक प्रस्तुति दी।

प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सराफ, अग्रीम कुमार, अनिल कुमार राठौर, अंजलि रमेश, अंशुमन राज, हिमांशु जैन, प्रखर सिंह और विवेक मध्यप्रदेश कैडर के वर्ष 2020 बैच में शामिल हैं।

भाषा दिमो निहारिका

निहारिका