मध्यप्रदेश में आज से शुरू हुआ राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान |

मध्यप्रदेश में आज से शुरू हुआ राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान

मध्यप्रदेश में आज से शुरू हुआ राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान

: , November 29, 2022 / 08:33 PM IST

भोपाल, दो अक्टूबर (भाषा) मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी की जयंती पर दो अक्टूबर से राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान शुरू हो गया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

अधिकारी ने बताया कि राज्य शासन द्वारा आयोजित यह अभियान दो अक्टूबर से 30 नवम्बर तक सतत चलेगा और इसमें शैक्षणिक, स्वयंसेवी, सामाजिक संस्थाओं और धर्मगुरुओं की सहभागिता से प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिये विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां लाल परेड मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम ऐसी आबकारी नीति बनाएंगे, जिससे नशे की लत को बढ़ावा न मिले।

चौहान ने कहा, ‘‘नशा करने से कोई फायदा नहीं है। नशा करना एक बार शुरू हुआ तो इसके मकड़जाल में फंसकर नशा करने वालों का जीवन तबाह और बर्बाद हो जाता है। हर नशा ही बर्बादी की जड़ है, इसलिए इससे दूरी आवश्यक है।’’

उन्होंने कहा कि हमें नशामुक्ति में भी प्रदेश को नंबर वन बनाने का संकल्प लेना है।

चौहान ने कहा, ‘‘हम ऐसी आबकारी नीति बनाएंगे, जिससे नशे की लत को बढ़ावा न मिले। हम इसे नियंत्रण करने और सही दिशा में ले जाने का गंभीर प्रयास करेंगे। समाज के साथ मिलकर नशामुक्ति का संकल्प दिलाएंगे। धीरे-धीरे मध्यप्रदेश नशामुक्ति की दिशा में बढ़ सकता है और सफल भी हो सकता है।’’

उन्होंने कहा कि हुक्का लाउंज जैसी चीज मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं चलेगी। आवश्यकता पड़ी तो बुलडोजर चलाकर इन्हें ध्वस्त कर दिया जाएगा।

चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार संकल्प लेती है कि नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर चौतरफा प्रहार होगा और उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार अवैध नशा कारोबार पर सख्ती करेगी। जनता को जागरूक कर नशे के अभिशाप से प्रदेश को मुक्त कराने के लिए गंभीर प्रयास करेंगे।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नशामुक्त भारत अभियान में मध्यप्रदेश सबसे बेहतर योगदान देने का काम करेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने यहां लाल परेड मैदान में आयोजित इस अभियान में उपस्थितजनों को नशामुक्ति के लिए शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर मौजूद लंबे समय से मध्यप्रदेश में पूर्ण शराबबंदी की मांग को लेकर अपनी ही पार्टी की राज्य सरकार पर दबाव बना रही भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने यू्-टर्न लेते हुए राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान की वकालत की।

उन्होंने कहा, ‘‘नशे एवं शराब को जनआंदोलन में बदल देंगे तो हम लोगों को नशे एवं शराब से मुक्त कर पाएंगे।’’

भारती ने कहा कि अपराध एवं महिलाओं से छेड़ने वाले अधिकतर मामले नशे में होते हैं। उन्होंने कहा कि राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान की सफलता के लिए समाज एवं सरकार को एक साथ मिलकर काम करना होगा।

उन्होंने सरकार से मांग की कि शराब वितरण की एक प्रभावी प्रणाली हो।

भारती ने कहा, ‘‘मैं लड़कियों से कहना चाहती हूं कि उस लड़के से शादी मत करना जो शराब पीता हो।’’

उन्होंने कहा कि यदि कोई शराब शराब पीकर बाहर चलता है तो शराबी को पकड़ लो और उसे सबक सिखाएं।

इस कार्यक्रम में चौहान एवं भारती के अलावा केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल और पतंजलि योगपीठ एवं पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक स्वामी बाबा रामदेव भी शामिल हुए।

भाषा रावत रावत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)