madhya pradesh will again get the gift of 12 cheetahs

SHEOPUR NEWS : प्रदेश की जनता को आज फिर मिलेगी 12 चीतों की सौगात, सीएम शिवराज आज करेंगे बाड़े में रिलीज

The people of the state will again get the gift of 12 cheetahs : सीएम शिवराज और केंद्रीय वन मंत्री करेंगे बाड़ों में रिलीज

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2023 / 12:23 PM IST, Published Date : February 18, 2023/12:23 pm IST

madhya pradesh will again get the gift of 12 cheetahs: श्योपुर: मध्य प्रदेश की जनता को एक बार अफ्रीकी चीतों की सौगात मिलने वाली है। आज प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह कूनों नेशनल पार्क में 12 को छोड़ेगे। बता दें कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग दो घंटे कूनों नेशनल पार्क में रहेगे। इस दौरान वे चीता मित्रों के साथ संवाद करेंगे और विकास यात्रा के दौरान वन एवं पर्यावरण की शपथ लेकर कुल्हाडी त्यागने वाले ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल से चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़े :जल क्रीड़ा चैम्पियनशिप में 400 से अधिक अर्धसैनिक बल के जवान भाग लेंगे

सीएम आज श्योपुर की जानत को देंगे सौगात

इसके साथ ही वन्य जीव संरक्षण की शपथ लेने वाले ग्रामीणों के दल से भेंट कर, स्वसहायता समूह की महिलाओं से भी चर्चा करेंगे। आज मुख्यमंत्री कूनों नेशनल पार्क में चीता छोडने से पूर्व नामिबीया से 17 सितंबर 2022 को लाये गये चीतों के इंक्लोजर का निरीक्षण करेंगे और उनके रख.रखाव तथा अन्य स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर चीता विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे। शिवरात्रि के इस खास अवसर पर केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव एवं केंद्रीयमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व मध्यप्रदेश के वन मंत्री विजय शाह भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़े : महाशिवरात्रि में शिव भक्तों को मिली बड़ी खुशखबरी, इस तारीख को खुलेंगे बाबा केदारनाथ धाम के पट, शुरू कर लें तैयारी

सीएम शिवराज और केंद्रीय वन मंत्री करेंगे बाड़ों में रिलीज

madhya pradesh will again get the gift of 12 cheetahs: बता दें कि आज दक्षिण अफ्रीका से मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो नेशनल पार्क में 12 चीते लाए जाएंगे। जिसमे से 7 नर और 5 मादा हैं।दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीते शनिवार सुबह विशेष विमान से ग्वालियर एयरबेस पहुंचे। यहां से इन्हें सेना के 4 चिनूक हेलिकॉप्टर के जरिए कूनो नेशनल पार्क ले जाया जा रहा है। चीतों के स्वागत के लिए कूनो पूरी तरह से तैयार है। यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव चीतों को बाड़ों में रिलीज करेंगे।