मप्र के श्योपुर जिले में दो तेंदुए मृत मिले |

मप्र के श्योपुर जिले में दो तेंदुए मृत मिले

मप्र के श्योपुर जिले में दो तेंदुए मृत मिले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 24, 2022/2:00 pm IST

श्योपुर, 24 जनवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में दो तेंदुए मृत मिले हैं। शक है कि ये तेंदुए पड़ोसी राज्य राजस्थान के रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान से भटककर यहां आए थे।

वन अधिकारियों ने सोमवार ने बताया कि एक तेंदुए का शव रविवार को यहां चंबल नदी में से मिला जबकि दूसरे तेंदुए का शव जिले के विजयपुर रेंज में पाया गया।

वन रेंज अधिकारी अजय वाजपेयी ने कहा कि कुछ ग्रामीणों ने ऊंचा खेड़ा घाट के पास नदी में पड़े शव के बारे में अधिकारियों को सूचित किया जिसके बाद पशु चिकित्सकों सहित वन कर्मियों का एक दल मौके पर पहुंचा।

अधिकारी ने कहा कि इस तेंदुए की मौत लगभग पांच दिन पहले हो गई थी और उसके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं है और उसके सभी अंग सही सलामत हैं।

उन्होंने कहा कि शव का परीक्षण के बाद दिशा निर्देशों के अनुसार निपटारा कर दिया गया है और विसरा को विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि तेंदुए के घटनास्थल से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान से भटककर आने का संदेह है।

वन विभाग के उप मंडल अधिकारी डीएन पांडेय ने बताया कि एक अन्य मामले में रविवार शाम को विजयपुर (पूर्वी) रेंज के बुढेरा बीट में एक तेंदुए का शव मिला। इस तेंदुए की दो तीन दिन पहले मौत होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि जानवर के शरीर में लकड़ी का एक नुकीला टुकड़ा धंसा हुआ था लेकिन मौत के सही कारण के बारे में जानकारी सोमवार को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद मिलेगी।

भाषा सं दिमो नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)