अंतराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर सौ से अधिक आयु वाले मतदाताओं का किया गया सम्मान |

अंतराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर सौ से अधिक आयु वाले मतदाताओं का किया गया सम्मान

अंतराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर सौ से अधिक आयु वाले मतदाताओं का किया गया सम्मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 1, 2022/11:39 pm IST

भोपाल, एक अक्टूबर (भाषा) मध्य प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर शनिवार को अधिकारियों ने सौ साल की आयु पार कर चुके चार हजार से अधिक मतदाताओं को सम्मानित किया।

सौ वर्ष से अधिक आयु के 4,168 मतदाताओं को सम्मानित करने का कार्यक्रम मध्य प्रदेश के 52 जिलों में एक साथ हुआ। अधिकारी वीडियो लिंक के माध्यम से मुख्य कार्यक्रम में शामिल हुए।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कार्यक्रम में डिजिटल तौर इस कार्यक्रम में दिल्ली से शामिल होते हुए कहा, ‘‘ आपको गूगल पर सब कुछ नहीं मिल सकता है। इसके लिए आपको अपने बड़ों के साथ कुछ समय बैठना होगा। एक घर आकार या संपत्ति के कारण समृद्ध नहीं होता है वह तब समृद्ध होता है जब आप बुजुर्गों को खुशी से हंसते हुए हुए देखते हैं।’’

चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे भी दिल्ली से इस कार्यक्रम में शामिल हुए जबकि मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने प्रदेश में इस कार्यक्रम में भाग लिया और शताब्दी आयु प्राप्त मतदाताओं को शाल और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

पांडे ने कहा कि युवा पीढ़ी को उन शताब्दी आयु प्राप्त लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए जो चुनाव को एक त्योहार मानते हैं और मतदान केंद्रों पर मतदान करने जाते हैं।

कुमार ने इंदौर, दमोह, जबलपुर, विदिशा और भोपाल में शताब्दी आयु प्राप्त मतदाताओं से बातचीत भी की।

राजन ने कहा कि राज्य में 100 साल से अधिक आयु के 4,168 मतदाता हैं जिनमें 3,040 महिलाएं और 1,128 पुरुष हैं। उनके अनुसार उनमें से 862 शहरी और 3,306 ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। उनके मुताबिक इनमें उज्जैन जिले की तराना विधानसभा सीट के सलना कॉलोनी निवासी 118 वर्षीय धन्ना जी सबसे बुजुर्ग पुरुष हैं, जबकि सबसे बुजुर्ग महिला बड़वानी जिले के पानसेमल कस्बे की 111 वर्षीय कुनरी बाई हैं।

उन्होंने कहा कि सौ साल से अधिक आयु वाले सबसे अधिक 325 मतदाता सीहोर जिले में हैं जबकि उज्जैन में 296, देवास में 217, रीवा में 189 और राजगढ़ में 173 हैं।

भाषा दिमो राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)