पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देंगे : ‘काली’ पोस्टर विवाद पर मप्र के गृह मंत्री |

पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देंगे : ‘काली’ पोस्टर विवाद पर मप्र के गृह मंत्री

पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देंगे : ‘काली’ पोस्टर विवाद पर मप्र के गृह मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : July 5, 2022/11:12 pm IST

भोपाल, पांच जुलाई (भाषा) मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई की लघु फिल्म ‘‘ काली’’ के एक विवादास्पद पोस्टर पर आक्रोश व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि वह इस मामले में पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देंगे।

टोरंटो में रहने वाली फिल्मकार लीना मणिमेकलाई ने शनिवार को ट्विटर पर अपनी लघु फिल्म ‘काली’ का पोस्टर साझा किया था, जिसमें हिंदू देवी को धूम्रपान करते और हाथ में एलजीबीटीक्यू समुदाय का झंडा थामे हुए दिखाया गया है।

मिश्रा ने यह भी कहा कि प्रदेश में इस लघु फिल्म पर प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया जाएगा।

मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ लघु फिल्म ‘काली’ में हमारी माता को सिगरेट पीते हुए दिखाना काफी आपत्तिजनक है। मैं पुलिस को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दूंगा। मध्य प्रदेश में फिल्म पर प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर फिल्म का पोस्टर तुरंत वापस नहीं लिया गया तो कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मिश्रा ने कहा, ‘‘ मणिमेकलाई हमारे देवी-देवताओं पर एक वृत्तचित्र क्यों बनाती हैं? क्या वह दूसरे धर्मों पर वृत्तचित्र बनाने की हिम्मत कर सकती हैं? यह आपत्तिजनक है।’’

उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस ने मणिमेकलाई के खिलाफ अलग अलग प्राथमिकी दर्ज की है।

फिल्म के पोस्टर को लेकर आलोचना झेल रही फिल्म निर्माता ने सोमवार को कहा कि वह अपनी आवाज का निर्भीकता से इस्तेमाल तब तक करती रहेंगी जब तक वह जिंदा है।

मणिमेकलाई ने इस विवाद को लेकर एक लेख के जवाब में एक ट्विटर पोस्ट में तमिल भाषा में लिखा, ‘‘मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। जब तक मैं जीवित हूं, मैं बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है, तो इसे भी दिया जा सकता है।’’

भाषा दिमो वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)