महाराष्ट्र के 43 शहर जलवायु परिवर्तन पर आधारित वैश्विक अभियान 'रेस टू जीरो' में शामिल होंगे |

महाराष्ट्र के 43 शहर जलवायु परिवर्तन पर आधारित वैश्विक अभियान ‘रेस टू जीरो’ में शामिल होंगे

महाराष्ट्र के 43 शहर जलवायु परिवर्तन पर आधारित वैश्विक अभियान 'रेस टू जीरो' में शामिल होंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 23, 2021/9:42 pm IST

मुंबई, 23 सितंबर (भाषा) महाराष्ट्र के पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि ”ग्लोबल सिटीजन लाइव” अभियान के तहत राज्य के 43 शहर ‘जलवायु सप्ताह एनवाईसी’ 2021 से पहले वैश्विक अभियान ”रेस टू जीरो” में शामिल होंगे।

चयनित शहर पहले से ही केंद्र सरकार के अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) योजना का हिस्सा हैं।

ठाकरे ने एक बयान में कहा कि ”रेस टू जीरो” अभियान में शामिल होने वाले शहर भविष्य के जलवायु खतरों को रोकने, रोजगार सृजित करने और समान व सतत विकास को लेकर प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि इन शहरों को वैश्विक जलवायु आपातकाल को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने और पहचानने की जरूरत के साथ ही जलवायु लचीलेपन के अनुरूप निर्णय लेने चाहिए। साथ ही वर्ष 2040 तक या उससे पहले शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को लेकर संकल्प लेना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि ये शहर अगले दशक में प्राथमिकता वाले कार्यों की पहचान भी करेंगे।

आदित्य ठाकरे ने कहा, ” रेस टू जीरो अभियान में शामिल होना जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारा योगदान है। हम कार्बन उत्सर्जित करना जारी नहीं रख सकते। महाराष्ट्र एक उदाहरण स्थापित करेगा कि बड़ा औद्योगिक राज्य होने के बावजूद राज्य सरकारें जलवायु परिवर्तन पर कैसे कार्य कर सकती हैं।”

बयान के मुताबिक, इनमें से पश्चिमी महाराष्ट्र के पांच शहर – मुंबई, नासिक, औरंगाबाद, कल्याण-डोंबिवली, पुणे- और नागपुर (विदर्भ से) पहले ही इस साल की शुरुआत में अभियान में शामिल हो चुके हैं।

भाषा शफीक अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)