आंध्र प्रदेश में लोकसभा व विधानसभा चुनावों में 80.66 प्रतिशत मतदान

आंध्र प्रदेश में लोकसभा व विधानसभा चुनावों में 80.66 प्रतिशत मतदान

  •  
  • Publish Date - May 15, 2024 / 01:48 PM IST,
    Updated On - May 15, 2024 / 01:48 PM IST

अमरावती (आंध्र प्रदेश), 15 मई (भाषा) निर्वाचन आयोग के ऐप पर उपलब्ध नवीनतम जानकारी के अनुसार, आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीट के लिए हुए चुनावों में कुल 80.66 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

राज्य में 13 मई को एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ था। साल 2019 में हुए 79.83 प्रतिशत मतदान के मुकाबले इस बार यह आंकड़ा 80.66 प्रतिशत हो गया।

कई मतदान केंद्रों पर पहले से कतार में खड़े मतदाताओं को सोमवार को शाम 6 बजे तक अपने मताधिकार का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। इसके कारण कई केंद्रों पर देर रात तक मतदान हुआ।

एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि संयोग से मतदान में लोगों की काफी दिलचस्पी दिखी लेकिन मतदान प्रक्रिया थोड़ी धीमी थी।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, 25 लोकसभा सीट के लिए कुल 454 जबकि विधानसभा चुनावों में 2,387 उम्मीदवार मैदान में थे।

इस बीच, वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने भारी गर्मी के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया।

रेड्डी ने मंगलवार को एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं अपनी बहनों (महिलाओं), वृद्धों (बूढ़े), भाइयों, किसानों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक और युवा मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं कि वे चुनाव में मुझे आशीर्वाद देने के लिए सुनामी की तरह आए।’’

सत्तारूढ़ पार्टी के लिए कड़ी मेहनत करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए, मुख्यमंत्री ने सुशासन जारी रखने का वादा किया।

तेदेपा सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 13 मई के चुनाव को ऐतिहासिक और विशेष दिन बताते हुए कहा कि लोगों ने उत्साह और जागरूकता का प्रदर्शन किया।

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रत्येक मतदाता ने कुशासन को समाप्त करने और लोकतांत्रिक शासन बहाल करने के दृढ़ संकल्प को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया … सैकड़ों लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए हजारों किलोमीटर की यात्रा की।’’

वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र मनीषा

मनीषा