एआईसीटीई अपने आइडिया लैब पहल के लिए हरियाणा में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा |

एआईसीटीई अपने आइडिया लैब पहल के लिए हरियाणा में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा

एआईसीटीई अपने आइडिया लैब पहल के लिए हरियाणा में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 24, 2021/12:31 pm IST

पुणे, 24 सितंबर (भाषा) अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) अपने ‘आइडिया डेवलपमेंट, इवैल्युएशन एंड एप्लीकेशन (आइडिया) लैब’ पहल के लिए हरियाणा में जल्द एक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करेगा। एआईसीटीई के सदस्य-सचिव ने यह जानकारी दी।

छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के बुनियादी सिद्धांतों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करने और यहां तक कि उत्पाद विजुअलाइजेशन के माध्यम से सीखने, व्यावहारिक अनुभव हासिल करने के इरादे से समूचे देश में एआईसीटीई-आइडिया लैब की स्थापना की जा रही है।

पुणे में बृहस्पतिवार को डीवाई पाटिल अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय (डीवाईपीआईयू) में सप्ताह भर चलने वाले ‘फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम’ (एफडीपी) आरंभ करते हुए एआईसीटीई के सदस्य-सचिव डॉक्टर राजीव कुमार ने कहा, ‘‘हमलोग जल्द हरियाणा में आइडिया लैब के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेंगे।’’

एक प्रेस विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया कि एआईसीटीयू समूचे देश में इस तरह की शिक्षा का प्रसार करना चाहता है। इस अवसर पर एआईसीटीई के सलाहकार, (संस्थागत विकास प्रकोष्ठ) डॉ नीरज सक्सेना ने कहा कि आइडिया लैब अनुभव से सीखने के बारे में है जो ऑनलाइन माध्यस से सीखने का पूरक होगा और यह भविष्य में मुख्यधारा का विषय होगा।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)