मुंबई में वायु गुणवत्ता सूचकांक 271, शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में |Air quality index 271 in Mumbai

मुंबई में वायु गुणवत्ता सूचकांक 271, शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में

मुंबई में वायु गुणवत्ता सूचकांक 271, शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 25, 2022/5:36 am IST

Air quality index 271 in Mumbai : मुंबई, 25 जनवरी (भाषा) मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 271 रहा, जो दिल्ली से भी खराब है और शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गयी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यह जानकारी दी।

सीपीसीबी के वायु गुणवत्ता निगरानी ऐप्लीकेशन ‘समीर’ के अनुसार मुंबई का एक्यूआई दोपहर के बाद 271 मापा गया, जबकि दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 235 रहा।

एक अधिकारी के अनुसार मझगांव वायु निगरानी केंद्र में एक्यूआई 454 मापा गया जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है, वहीं देवनार और नेवी नगर-कोलाबा केंद्रों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर 324 था जिसे ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में रखा जाता है।

नवी मुंबई और कल्याण में एक्यूआई क्रमश: 262 और 239 दर्ज किया गया जिसे ‘खराब’ श्रेणी में रखा जाता है, वहीं ठाणे में वायु गुणवत्ता का स्तर 153 के साथ मामूली प्रदूषण की श्रेणी में मापा गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मुंबई की वायु गुणवत्ता को धूल ने खराब किया है। मुंबई में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख जयंत सरकार ने कहा कि पश्चिम एशिया से आने वाली धूल ने शहर की हवा के स्तर को खराब किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि एक्यूआई में सुधार हो रहा है। कुछ स्थानों पर एक्यूआई स्थानीय कारकों से अधिक हो सकता है।’’

भाषा वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)