आंध्र सरकार को पीएमजीकेएवआई के तहत मुफ्त चावल वितरित करने के लिये कहा जाए: भाजपा सांसद |

आंध्र सरकार को पीएमजीकेएवआई के तहत मुफ्त चावल वितरित करने के लिये कहा जाए: भाजपा सांसद

आंध्र सरकार को पीएमजीकेएवआई के तहत मुफ्त चावल वितरित करने के लिये कहा जाए: भाजपा सांसद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 23, 2022/8:24 pm IST

अमरावती, 23 मई (भाषा) राज्यसभा सदस्य जी. वी. एल. नरसिम्हा राव ने सोमवार को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल से अनुरोध किया कि वह आंध्र प्रदेश सरकार से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत मुफ्त चावल वितरित करने को कहें।

केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में, भाजपा सांसद ने बताया कि राज्य सरकार ने अप्रैल और मई में पात्र परिवारों को मुफ्त चावल वितरित नहीं किया, जबकि केंद्र ने योजना के लाभ को इस साल सितंबर तक के लिये बढ़ा दिया था।

सांसद ने पत्र में लिखा, ”आंध्र प्रदेश में, 89 लाख से अधिक परिवारों में 2.68 करोड़ लोगों को मार्च 2022 तक पांच चरणों में इस योजना से लाभ मिला है। इस योजना के तहत 25 लाख टन से अधिक चावल वितरित किया गया था और राज्य को 5,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की गई है।”

भाजपा नेता ने कहा कि हालांकि योजना का छठा चरण सितंबर तक के लिये शुरू किया गया है, लेकिन राज्य की वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने अप्रैल और मई में पात्र परिवारों को चावल वितरित नहीं किया। सरकार ने ”लोगों को गुमराह” किया है कि केंद्र और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने स्टॉक जारी नहीं किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘चावल के लिए विकेन्द्रीकृत खरीद प्रणाली का पालन करने वाले राज्य के तौर पर आंध्र प्रदेश की सरकार का कर्तव्य है कि वह धान / चावल की खरीद और वितरण करे। साथ ही केंद्रीय पूल के तहत एफसीआई को केवल अतिरिक्त स्टॉक की आपूर्ति करे।’’ भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)