आंध्र सरकार 10 लाख छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करागी |

आंध्र सरकार 10 लाख छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करागी

आंध्र सरकार 10 लाख छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करागी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : October 5, 2021/6:13 pm IST

अमरावती, पांच अक्टूबर (भाषा) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली किशोरियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के उद्देश्य से ‘स्वच्छ’ कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसके तहत उन्हें गुणवत्तापूर्ण सैनिटरी नैपकिन निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री ने कुछ रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि इस देश में लगभग 23 प्रतिशत लड़कियां मासिक धर्म के दौरान स्कूल और कॉलेज नहीं जाती हैं और इन परिस्थितियों को बदलने के लिए, राज्य सरकार सरकारी संस्थान में शौचालयों में सुधार कर रही है और ‘स्वच्छ’ कार्यक्रम शुरु कर रही है।

उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत महिला शिक्षकों, एएनएमएस और महिला पुलिस कर्मियों द्वारा महीने में एक बार सातवीं से 12वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को मासिक धर्म को लेकर जागरूक किया जाएगा।

सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक दिशा एप और दिशा अधिनियिम के बारे में भी महिला पुलिस कर्मी जागरूक करेंगी और संयुक्त कलेक्टर (आसरा) ओरिएंटेशन कार्यक्रमों की निगरानी करेंगे जबकि एक महिला शिक्षिका को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

उसमें कहा गया है, “राज्य सरकार सातवीं से 12वीं कक्षाओं में पढ़ने वाली 10 लाख से अधिक छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराएगी, प्रत्येक छात्रा को हर साल 120 नैपकिन मिलेंगे। इस पर 32 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।”

विज्ञप्ति में कहा गया है कि छात्राओं को सैनिटरी पैड के उचित निपटान के बारे में भी सिखाया जाएगा।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)