आंध्र प्रदेश: बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन के लिए प्रभावित जिलों का दौरा करेंगी केंद्रीय टीम |

आंध्र प्रदेश: बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन के लिए प्रभावित जिलों का दौरा करेंगी केंद्रीय टीम

आंध्र प्रदेश: बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन के लिए प्रभावित जिलों का दौरा करेंगी केंद्रीय टीम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : August 8, 2022/9:19 pm IST

अमरावती, आठ अगस्त (भाषा) केंद्र सरकार की दो अंतर-मंत्रालयी टीम बुधवार और बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के अल्लूरी सीताराम राजू, एलुरु और बीआर आंबेडकर कोनसीमा का दौरा करेंगी तथा बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेंगी।

ये जिले हाल में गोदावरी नदी में आई बाढ़ की चपेट में आ गए थे। राज्य सरकार ने अब तक बाढ़ से हुए नुकसान का विस्तृत आकलन तैयार नहीं किया है।

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा, ‘‘मुख्यमंत्री कार्यालय एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है।’’

बाढ़ का पानी रिकॉर्ड 25.80 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया और इससे जनजीवन प्रभावित हुआ। बी. आर. आंबेडकर कोनसीमा, अल्लूरी सीताराम राजू, एलुरु, पश्चिम गोदावरी और पूर्वी गोदावरी जिले पिछले महीने एक पखवाड़े से अधिक समय तक बाढ़ से प्रभावित रहे थे। दो लाख से अधिक लोगों को पुनर्वास केंद्रों में रखना पड़ा क्योंकि उनके आवास जलमग्न हो गए थे।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के अनुसार, तीन जिलों में बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गई। प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, लगभग 3,500 हेक्टेयर में कृषि फसलों और 8,700 हेक्टेयर से अधिक की बागवानी फसलों को नुकसान हुआ है। 556 किलोमीटर लंबी सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गईं।

एसडीएमए के प्रबंध निदेशक बी. आर. आंबेडकर ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि छह सदस्यीय केंद्रीय टीम का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्रालय में वित्तीय सलाहकार (एनडीएमए) रविनेश कुमार करेंगे।

केंद्र की एक टीम जहां 10 अगस्त को अल्लूरी सीताराम राजू जिले का दौरा करेगी, वहीं दूसरी एलुरु जिले का दौरा करेगी। 11 अगस्त को ये टीम बी. आर. आंबेडकर कोनसीमा जिले का दौरा करेंगी और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करेंगी।

आंबेडकर के अनुसार, टीम 11 अगस्त की शाम मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी से मुलाकात करेंगी।

भाषा सुरभि नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)