आंध्र प्रदेश ने बाढ़ राहत के लिए केंद्र से एक हजार करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता मांगी

आंध्र प्रदेश ने बाढ़ राहत के लिए केंद्र से एक हजार करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता मांगी

Edited By: , November 24, 2021 / 05:08 PM IST

अमरावती (आंध्र प्रदेश), 24 नवंबर (भाषा) आंध्र प्रदेश सरकार के मुताबिक राज्य में हाल में हुई भारी बारिश और उससे आई बाढ़ की वजह से कुल 6,054.29करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। राज्य सरकार ने इसके मद्देनजर बुधवार को बाढ़ राहत और पुन: निर्माण कार्य के लिए केंद्र से तत्काल एक हजार करोड़ रुपये की अंतरिम राहत जारी करने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक जैसा पत्र लिखा है जिसमें 13 से 20 नवंबर के बीच भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान की विस्तृत जानकारी दी गई है, खासतौर पर अनंतपुरामु, कडापा, चित्तूर और एसपीएस नेल्लोर जिलों में।

मुख्यमंत्री ने लिखा, ‘‘समय रहते बचाव टीमों की तैनाती करने और लोगों की जान बचाने के लिए सरकार द्वारा किए गए गंभीर प्रयास के बावजूद राज्य आपदा प्रबंधन बल के कांस्टेबल सहित कुल 40 लोगों की मौत हुई है जबकि 25 अन्य लापता हैं। 324 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं जिनमें से प्रभावित जिलों के 69,616 लोगों ने आश्रय लिया और वे अब भी इन शिविरों में रह रहे हैं।’’

रेड्डी ने बताया कि बाढ़ और बारिश की वजह से कडापा, चित्तूर, अनंतपुरामु और एनपीएस नेल्लोर जिलों में कई राजमार्गों, सिंचाई जलाशयों और नहरों को नुकसान हुआ है। करीब 1.42 हेक्टेयर में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है।

उन्होंने नुकसान का आकलन करने के लिए अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम भी भेजने का अनुरोध किया।

भाषा धीरज नरेश

नरेश